आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > रिलायंस जियो की फ्री सेवा 31 मार्च से आगे बढ़ सकती है

रिलायंस जियो की फ्री सेवा 31 मार्च से आगे बढ़ सकती है

reliance jio free call and data offer may extend beyond 31 march 2017

नई दिल्ली: रिलायंस जियो के अभी तक तकरीबन 7.24 करोड़ कस्टरमर्स हो गये हैं जो कि किसी अन्य टेलिकॉम कंपनी के मुकाबले बहुत ज्यादा हैं. पिछले महीने एक रिपोर्ट आई थी जिसमे यह कहा गया था कि मार्च के अंत में रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़ कर 10 करोड़ हो जायेगी. यह भी कहा गया है कि जैसे ही रिलायंस जियो अपनी फ्री सेवा बंद कर देगी वैसे ही ग्राहकों की संख्या भी कम हो जायेगी. यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि रिलायंस जियो अपनी फ्री सेवा 31 मार्च के बाद भी चालू रख सकती है. कंपनी ने पहले ही प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान के बारे में बता दिया था. फिलहाल डाटा और वाईस कालिंग 31 मार्च, 2017 तक मुफ्त है.

मुकेश अंबानी ने सितंबर 2016 में अपनी 4जी सर्विस शुरू की थी. सितंबर में रिलायंस ने जियो नामक मुफ्त 4जीबी डाटा के साथ सिम पेश किया था. पहले फ्री कॉलिंग और फ्री अनलिमिटेड मोबाइल डाटा का जियो का ऑफर दिसंबर के अंत तक था लेकिन बाद में यह बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दिया गया. 31 दिसंबर को वेलकम ऑफर खत्म हो जाने के बाद रिलायंस जियो के ग्राहक हैपी न्यू ईयर ऑफर का फायदा उठा रहे हैं. इस ऑफर के तहत यूज़र हर दिन तेज स्पीड में 1जीबी डेटा इस्तेमाल मुफ्त में कर रहे हैं.

न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, रिलायंस जियो के रणनीतिक और आयोजना प्रमुख अंशुमान ठाकुर ने बताया,‘हमें हर दिन लाखों नये ग्राहक मिल रहे हैं और 31 दिसंबर तक हमारे ग्राहकों की संख्या 7.24 करोड़ को लांघ गई.’ मगर, उन्होंने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि कंपनी अपनी सेवाओं को कब से सशुल्क करेगी. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या फ्री सेवा 31 मार्च से आगे बढ़ाई जा सकती है? बता दें कि रिपोर्ट्स कह रही हैं कि टेलिकॉम कंपनियों के बीच छिड़ी प्राइस वार के बीच जियो अपना दबदबा बढ़ाने और बनाए रखने के लिए फ्री सेवा को कुछ महीनों के लिए आगे बढ़ा सकती है.

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि जियो से एयरटेल नेटवर्क पर की जाने वाली फोन कॉल में ‘कॉल ड्रॉप रेट दर’ की दर 175 कॉल प्रति हजार है. नियमों के हिसाब से हजार कॉल में से पांच से अधिक काल ड्रॉप नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही बता दें कि रिपोर्ट्स के मुताबिक, जियो जल्द ही बाजार में बेहद सस्ते फोन पेश करके धमाका करने वाली है. कंपनी 4G-VoLTE टेक्नॉलॉजी पर आधारित फीचर फोन पेश कर सकती है जिसकी कीमत 1500 रुपए से कम होगी.

Leave a Reply

Top