आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > न्यूयॉर्क से 33 गुना बड़ा शहर बनाएगा यह मुस्लिम देश

न्यूयॉर्क से 33 गुना बड़ा शहर बनाएगा यह मुस्लिम देश

न्यूयॉर्क काफी बड़ा शहर है। और यह बात तो हर कोई और पूरी दुनिया जानती है कि सऊदी अरब की तकरीबन पूरी अर्थव्यवस्था तेल पर टिकी हुई है। सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यात करने वाला देश है। लेकिन समस्या यह आ रही है कि तेल की कीमतों में भारी गिरावट आने के कारण मजदूरों का भुगतान करने में भी परेशानियों का सामना कर रहा है सऊदी अरब।

saudi arabia will create a city greater than new york न्यूयॉर्क

सऊदी सरकार बना रही नई योजना

लेकिन चूँकि सारी अर्थव्यवस्था ही जब इसी पर चलती हो तो कुछ न कुछ तो इस देश को इस समस्या से निपटने के लिए करना ही था । इसी के चलते साउदी सरकार ने बड़ी योजना बनाई है और इसे लागू करने के लिए जनता के सामने ला रही है । इस योजना के लागू होते ही अर्थव्यवस्था में चमत्कारिक परिवर्तन देखने को मिलेंगे ऐसा कहा जा रहा है ।

saudi arabia will create a city greater than new york न्यू यॉर्क

500 बिलियन डॉलर होगा निवेश

इस योजना के तहत साउदी अरब 500 बिलियन डॉलर का निवेश करके एक नए शहर का निर्माण करेगा । विशेषग्य कहते हैं की ये नया शहर जॉर्डन और मिश्र से जोड़ा जायेगा ।ये पूरा शहर अक्षत ऊर्जा से संचालित होगा जो अपने तरह का नया और इकलौता प्रयोग होगा ।

रियाज़ में फ्यूचर इन्वेटमेंट इनिशिएटिव कांफ्रेंस में मंगलवार को सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सामने आये और मीडिया से मुखातिब होते हुए इस परियोजना के लागू होने की बात कही ।

न्यूयॉर्क से 33 गुना बड़ा होगा शहर

ये शहर पूरी तरह से व्यापार और औद्योगिक होगा जिसमे 10230 वर्ग मील का क्षेत्र होगा । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इतना क्षेत्रफल न्यूयॉर्क शहर के क्षेत्रफल से 33 गुना ज्यादा है और जब खुद यहाँ के प्रिंस इसका जिम्मा लिए हुआ है तो शहर कैसे और क्या क्या प्रगति करेगा वो देखने लायक होगा।

इस नए शहर के विस्तार से उद्योग और सफलता के नए आयाम न सिर्फ साउदी बल्कि पूरा विश्व देख रहा है और निश्चित तौर पर साउदी सफलता के नए आयाम यहाँ बनाएगा जिसे देखकर दुनिया हैरान हो जाएगी । इतना बड़ा निवेश और जगह के साथ समय देकर एक नाया शहर बसाना कोई मजाक नहीं है ।

देखिये वीडियो:-

 

Leave a Reply

Top