आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > सऊदी अरब में हलचल: 11 राजकुमार और चार मंत्री हुए गिरफ्तार

सऊदी अरब में हलचल: 11 राजकुमार और चार मंत्री हुए गिरफ्तार

सऊदी अरब के राजा सलमान ने अपने मंत्रिस्तरीय भूमिका से शाही परिवार के सबसे प्रमुख राजकुमारों को हटा दिया और भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में अन्य रॉयल्स और शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया, जो अपने बेटे के सिंहासन के संभावित उदगम के लिए शेष बाधाओं को मंजूरी देता है।

saudi arabia सऊदी अरब prince arrested

सऊदी अरब के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की अध्यक्षता वाली एक नई स्थापित भ्रष्टाचार समिति के आदेश पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 11 प्रमुखों, चार मंत्रियों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया था, सऊदी अरब के स्वामित्व वाले अल अरबिया टेलीविजन ने कहा। दिवंगत राजा अब्दुल्लाह के बेटे प्रिंस माइटेब को शक्तिशाली राष्ट्रीय गार्ड्स के प्रमुख के रूप में अपने पद से हटा दिया गया था। एक वरिष्ठ सऊदी अधिकारी के अनुसार, अज्ञातता की शर्त पर बोलने वाले प्रिंस अलवालीद बिन तलल, दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक और सिटीग्रुप इंक और ट्विटर के शेयरधारक थे।

राज्य टीवी पर दिखाए गए टिप्पणियों में राजा सलमान ने कहा, “कानून उन सभी पर दृढ़ता से लागू होंगे जो सार्वजनिक धन को छूते थे और इसे सुरक्षित नहीं करते थे या उन्हें गड़गड़ाया नहीं था, या उनकी शक्ति और प्रभाव का दुरुपयोग करते थे”। “यह उन बड़े और छोटे पर लागू होगा, और हमें कोई भी डर नहीं होगा।”

एक शाही डिक्री के मुताबिक राजकुमार मइटेब को प्रिंस खालिद अय्यफ ने ले लिया था। अपने निष्कासन से पहले, राजकुमार मितेब कुछ शेष वरिष्ठ रॉयल्स में से एक थे जो कैबिनेट की एक श्रृंखला से बच गए थे जो कि राजकुमार के सहयोगियों को बढ़ावा देता था, जो सिंहासन का प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी है।

जबरदस्त वृद्धि

किंग सलमान ने राजकुमार परिवार के अन्य वरिष्ठ सदस्यों को जून में राजकुमार मोहम्मद को अपने विरोधियों और पत्रकारों के बीच एमबीएस के रूप में जाना जाता है, जो कि उनके बड़े चचेरे भाई मोहम्मद बिन नाइफ की जगह जून में किसी भी विरोध को रोकने के लिए रोक दिया था। इस पैंतरेबाजी ने शाकाहारी राजा सलमान, अब 81 के शासनकाल के बाद उत्तराधिकार की योजना कैसे सामने आएगी, इसका कोई संदेह नहीं हटाया।

“कट्टरपंथी दृष्टिकोण खतरनाक है क्योंकि यह कई ताकतवर सउदियों को नापसंद बनाने के लिए मुकुट प्रतिष्ठित होगा, लेकिन यह संभव है कि एमबीएस सफल हो, और इस प्रकरण से अधिक उभर आए,” हनी सबरा, एलेफ सलाहकार के संस्थापक, एक मध्य पूर्व राजनीतिक जोखिम अभ्यास, एक नोट में लिखा था। “जब कोई नेतृत्व परिवर्तन होगा, हम आत्मविश्वास से परियोजना नहीं कर सकते हैं, लेकिन आज के विकास यह है कि MBS राजा की भूमिका की ओर बढ़ रहा है।”

भू-राजनीतिक फ्यूचर्स के एक वरिष्ठ विश्लेषक कामरान बुखारी और केंद्र के एक वरिष्ठ साथी ने कहा कि नेशनल गार्ड के सिर को बदलते हुए, दिवंगत राजा अब्दुल्ला के कबीले द्वारा नियंत्रित एक संस्था “तेल मंत्री को बदलने की तरह नहीं है” वैश्विक नीति के लिए “अगर यह शाही परिवार के अंदर अधिक उथल-पुथल की ओर जाता है तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा।”

mohammad-bin-salman.jpg

राजा सलमान के भतीजे राजकुमार अलवलीद को हिरासत में रखना, एक और आश्चर्यजनक विकास था। राजकुमार ने एक से अधिक बार, राजकुमार और उनके पुत्र को अपना सार्वजनिक समर्थन व्यक्त किया है। जब सऊदी अरब ने 2016 में ईरान के साथ संबंध तोड़ दिए थे, राजकुमार ने कहा कि वह इस्लामी गणराज्य में निवेश करने की योजना को रोक रहा था। सितंबर में राष्ट्रीय दिवस पर, राजकुमार मोहम्मद की एक विशाल तस्वीर को फायरवर्कर्स प्रदर्शन के दौरान रियाद में अलवालीद के राज्य टॉवर पर पेश किया गया था।

2015 के बाद से अपने उष्णतावृद्धि में वृद्धि के बाद, राजकुमार ने तेल के विशाल सउदी अरामको में हिस्सेदारी बेचने और दुनिया का सबसे बड़ा संप्रभु धन निधि बनाने की योजना की घोषणा की है, और कुछ सामाजिक बाधाएं समाप्त कर दी हैं, जिसमें महिला पर लंबे समय तक प्रतिबंध शामिल है ड्राइवरों। महिलाओं को जून 2018 में चलाने की अनुमति दी जाएगी।

सऊदी अरब, जबकि कभी भी लोकतंत्र नहीं था, एक शासित परिवार के बीच ढीली सहमति से दशकों तक शासित था, जो विभिन्न सरकारी एजेंसियों पर नियंत्रण रखता था। आलोचकों ने कहा कि सिस्टम ने तेल पर अर्थव्यवस्था की निर्भरता कम करने के लिए राज्य में सुधार करने के लिए कोई भी प्रयास किया है।

सिंहासन के लिए अपने पिता के उत्तराधिकारी के बाद से, क्राउन प्रिन्स मोहम्मद रेगिस्तान राज्य में प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरा है। वह रक्षा मंत्रालय से केंद्रीय बैंक और तेल के विशाल अरमको तक सरकार के लगभग सभी छलकों को नियंत्रित करता है, जो देश को बैंकों में बैंकिंग करता है। उन्होंने राज्य व्यवसायों को बेचने, सार्वजनिक पेरोल में कटौती और ईरान के खिलाफ एक क्षेत्रीय शक्ति संघर्ष को बढ़ाने की कट्टरपंथी योजनाओं की घोषणा भी की है।

भ्रष्टाचार निरोधक

राजा ने आर्थिक और योजना मंत्री एडेल फैकेह की जगह मोहम्मद अल टुवाजरी, उनके उप-केयर

अल टुवाजरी ने पिछले वर्ष सऊदी आर्थिक और राजकोषीय नीति को आकार देने में पहले से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मई 2016 में सरकार में शामिल होने से पहले, वह एचएसबीसी होल्डिंग पीएलसी के लिए मध्य पूर्व के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। उन्होंने सरकार की आर्थिक सुधार योजना के लिए लगातार प्रवक्ता के रूप में सेवा की है।

वॉशिंगटन में जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के एक मध्य पूर्व विशेषज्ञ पॉल सुलिवन ने कहा, “ये चीजें पहले से नियोजित कई योजनाओं के साथ व्यवस्थित और सावधानी से हो रही हैं” “कुछ वास्तविक राजनीतिक ऑपरेटर यह सलाह दे रहे हैं। अगर अर्थव्यवस्था और नौकरियां बहुत सारे परिवर्तन नहीं लातीं तो कुछ पुशबैक हो सकते हैं।”

भ्रष्टाचार विरोधी समिति की शक्तियों में धन और परिसंपत्तियों का पता लगाने की क्षमता है, और व्यक्तियों या संस्थाओं की ओर से उनके हस्तांतरण या परिसमापन को रोकने के साथ-साथ प्रासंगिक जांच-पड़ताल या न्यायपालिका के अधिकारियों के संदर्भ में मामलों तक कोई एहतियाती कार्रवाई करने का अधिकार भी शामिल है। एक सरकारी बयान

रॉयल ऑर्डर ने कहा, समिति के गठन को “कुछ लोगों के दुरुपयोग के कारण प्रवृत्ति के कारण, सार्वजनिक हित के ऊपर अपनी निजी रुचि रखने और सार्वजनिक धन की चोरी के कारण जरूरी समझा गया था।”

Leave a Reply

Top