आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के बाद अब यह होंगे आरबीआई के नये गवर्नर

उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के बाद अब यह होंगे आरबीआई के नये गवर्नर


हम आपको बता दें कि उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद सरकार पर पैदा हुई दवाब की स्थिति अब नए आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति के साथ ही खत्म हो गई है। हम आपको यह भी बता दें कि केंद्र सरकार ने शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्त किया है।

shaktikanta das elected as new governor of rbi आरबीआई

उर्जित पटेल ने सोमवार को अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही अचानक इस्तीफा दे दिया था। उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद नए RBI गवर्नर के नाम के तौर पर शक्तिकांत दास का नाम सबसे आगे चल रहा था।

कौन हैं शक्तिकांत दास

26 फरवरी 1957 को जन्मे शक्तिकांत दास तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेने के वाले शक्तिकांत दास ने भारत सरकार के कई अहम पदों पर अपनी सेवा दी है।

उन्होंने वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है।

अहम पदों की संभाली जिम्मेदारी

वित्त आयोग के सदस्य शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया चीफ बनाया गया है। आपको बता दें कि शक्तिकांत दास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पसंदीदा अधिकारियों के तौर पर जाने जाते हैं।

शक्तकांत दास इससे पहले आर्थिक मामलों के सचिव के पद पर भी अपने सेवाएं दे चुके हैं। आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत अब केंद्रीय बैंक की जिम्मेदारी संभालेंगे। पिछले साल ही वो सचिव पद से रिटायर हुए थे।

नोटबंदी के फैसले में अहम भूमिका निभाई

रिटायरमेंट के बाद वर्तमान में भारत के 15 वें वित्त आयोग और भारत के शेरपा जी -20 में सदस्य हैं। गौरतलब है कि मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले में भी इनकी प्रमुख भूमिका रही थी।

माना जाता है कि सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले का ड्राफ्ट बनाने वालों में दास भी शामिल थे।

Leave a Reply

Top