आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > गोश्त की 500 दुकाने जबरदस्ती बंद कराईं

गोश्त की 500 दुकाने जबरदस्ती बंद कराईं

shiv sena forced to close 500 meat shops in gurugram haryana

उत्तर प्रदेश में गैर कानूनी स्लाटर हाउस के खिलाफ हुकूमत की कार्यवाही के दरमियान दीगर रियासतों में भी गोश्त की दुकानें निशाने पर हैं. हरियाणा के गुरूग्राम में शिवसेना ने जबरी तौर पर गोश्त और चिकन की 500 दुकानों को बंद करा दिया है, उनमें मल्टी नेशनल फूड चेन (KFC) भी शामिल है. इत्तला के मुताबिक गुरूग्राम में तकरीबन 200 शिवसैनिकों ने गोश्त की दुकानों पर धावा बोल दिया और नवरात्रि तक तमाम दुकानदारों को अपनी दुकानें बंद रखने की धमकी दी, इसके साथ ही शिवसैनिकों ने गोश्त खरीदारों को हर मंगल के दिन दुकान बंद रखने का भी सख्त तुगलकी फरमान दिया.

शिवसेना ने KFC की एक दुकान में घुसकर वहां चिकन खाने आए लोगों को दुकान से बाहर खदेड़ दिया और दुकान बंद करा दी. काबिल जिक्र है कि गुजिश्ता साल अगस्त में महाराष्ट्र में मैंजीन्यू के त्यौहार पर परेवशन के मौके पर गोश्त की दुकानों को बंद किए जाने के खिलाफ सख्त विरोध किया था.

बीएमएस ने जैन कम्युनिटी के मुतालबा पर 1964 में ही कानून पास कर के परेवशन के मौके पर दो रोज के लिए गोश्त की दुकानों को बंद रखने का कानून पास किया था लेकिन शिवसैनिकों ने ऐसी किसी भी पाबंदी पर अमल करने से इनकार कर दिया था.

मुंबई के ज्यादातर इलाकों में शिवसैनिकों ने बीएमसी के जरिए पास उस कानून के खिलाफ परेवशन के दौरान सरेआम गोश्त खरीदा था. उस वक्त शिवसैनिकों का कहना था कि जैन कम्यूनिटी को अपने मजहब पर अमल पैरा होना चाहिए ना कि उन्हें किसी दूसरे को गोश्त खाने से रोकना चाहिए.

गुरूग्राम में शिवसैनिकों ने अपने ही पार्टी के मौकिफ की धज्जियां उड़ा दी हैं और गोश्त की दुकानों को बंद करा कर उससे वाबस्ता लोगों की रोजी रोटी तो तबाह करने की कोशिश शुरू कर दी है. शिवसेना का दावा है कि उसे उसका कार्यवाही में मुकामी लोगों की हिमायत हासिल है और उन्हीं लोगों ने नवरात्रि के दौरान गोश्त की दुकानें बंद किए जाने की मांग की थी. इसी वजह से यह कार्यवाही की गई है.

लोगों का कहना है कि शिवसैनिकों ने अपनी गुंडागर्दी की इत्तला पहले ही पुलिस को देदी थी लेकिन दुकानों को जबरी तौर पर बंद कराए जाने की गैर कानूनी हरकत पर लगाम लगाने के लिए पुलिस हरकत में नहीं आई जिससे पता चलता है कि पुलिस भी शिव सैनिकों की वर्क कानूनी सरगर्मियों में उनकी मदद कर रही है.

मेल टुडे से बातचीत में गुरुग्राम पुलिस एएसपी मनीष सहगल ने बताया कि उन्हें इस कार्रवाई की मालूमात नहीं है और अगर किसी ने लाइसेंस याफ्ता दुकानों को बंद कराया है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Top