आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को लगा एक और तगड़ा झटका, उत्तर प्रदेश के बाद अब इस राज्य में भी सपा और बसपा करेगी एक साथ गठबंधन

2019 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को लगा एक और तगड़ा झटका, उत्तर प्रदेश के बाद अब इस राज्य में भी सपा और बसपा करेगी एक साथ गठबंधन

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सभी दल अपने-अपने सहयोगियों के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ने की जुगत में लगे हुए हैं।

लोकसभा चुनाव

लोकसभा की सीटों के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की दो बड़ी पार्टियां बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और समाजवादी पार्टी (एसपी) गठबंधन कर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

दोनों पार्टियों ने सोमवार को मध्य प्रदेश में भी चुनाव लड़ने का ऐलान किया। मध्य प्रदेश में एसपी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि बीएसपी बाकी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कुछ दिन पहले ही एसपी और बीएसपी ने लोकसभा चुनावों के लिए तय कर लिया है कि कौन कौन सी सीटों पर उन्हें लड़ना है। अब सीटों की पहचान कर ली गई है कि कौन-कौन सी सीटों पर एसपी और कौन-कौन सी सीटों पर बीएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी।

एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव और बीसएपी सुप्रीमो मायावती द्वारा हस्ताक्षरित एक आधिकारिक बयान में 80 लोकसभा सीटों में से 37 सीटें एसपी को जबकि 38 सीटें बीएसपी को दी गई हैं। दोनों ही दलों ने 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ना तय किया था।

एसपी के कोटे में आई 37 सीटों में कैराना, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, मैनपुरी, फिरोजाबाद, बदायूं, बरेली, लखनऊ, इटावा, इलाहाबाद, कौशाम्बी, फूलपुर, फैजाबाद, गोण्डा, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी और मिर्जापुर शामिल हैं। बीएसपी जिन सीटों पर चुनाव लडे़गी, उनमें सहारनपुर, बिजनौर, अलीगढ़, आगरा, फतेहपुर सीकरी, सीतापुर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, जौनपुर, भदोही और देवरिया शामिल हैं।

गठबंधन पर हाल ही में बीएसपी चीफ मायावती ने कहा था कि एसपी-बीएसपी गठबंधन से घबराकर बीजेपी को अब लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विभिन्न दलों के साथ गठबंधन करने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है।

अगले आम चुनाव में बीजेपी की हार को सुनिश्चित बताते हुए मायावती ने कहा था, लेकिन बीजेपी अब चुनाव के समय में चाहे लाख हाथ-पांव मार ले, इनकी गरीब, मजदूर, किसान और जनविरोधी नीति तथा इनके अहंकारी रवैये से लगातार दुखी एवं त्रस्त, देश की 130 करोड़ जनता इन्हें अब किसी भी कीमत पर माफ करने वाली नहीं है। जनता इनका घमंड चुनाव में तोड़ेगी और इनकी सरकार जाएगी।’

Leave a Reply

Top