आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > जानिये प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की मौत का कारण

जानिये प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की मौत का कारण

प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, जो कि उनके ब्लैक होल और सापेक्षतावाद के साथ काम करने के लिए जाने जाते हैं, बुधवार की सुबह 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इस खबर की पुष्टि हॉकिंग के परिवार के द्वारा की गई थी।

stephen hawking स्टीफन हॉकिंग death reason

स्टीफन हॉकिंग की मौत का कारण एमीयोथ्रोपिक पार्श्व कैंसर की वजह से जटिलताएं मानी जाती हैं, यह एक प्रगतिशील neurodegenerative रोग है। हॉकिंग के बच्चों लुसी, रॉबर्ट और टिम ने एक बयान में कहा, “हम बहुत दुखी हैं कि आज हमारे प्यारे पिता का निधन हो गया है।”

“वह एक महान वैज्ञानिक और एक असाधारण व्यक्ति थे जिसका काम और विरासत कई वर्षों तक जीवित रहेगी। बयान में कहा गया है कि उनकी प्रतिभा और हंसमुखता के साथ उनकी हिम्मत और दृढ़ता से पूरे विश्व में प्रेरणादायक लोगों का योगदान होता है। ” 1 9 63 में हॉकिंग ने मोटर न्यूरॉन रोग का अनुबंध किया था। उसके बाद, उसे दो साल जीवित रहने के लिए दिया गया, लेकिन कैंब्रिज में अध्ययन करने के लिए चले गए और अल्बर्ट आइंस्टीन के बाद से सबसे शानदार सैद्धांतिक भौतिकविदों में से एक बन गए।

स्टीफन हॉकिंग 14 मार्च को निधन हो गया, जिसे राष्ट्रीय पीई दिवस के रूप में मनाया जाता है, और भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्मदिन होने वाला होता है। हॉकिंग ने अपनी पुस्तक ‘ए ब्रिफ हिस्ट्री ऑफ टाइम’ के लिए जाना जाता था और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के भीतर सैद्धांतिक ब्रह्माण्ड विज्ञान के केंद्र में अनुसंधान के निदेशक के रूप में भी काम किया था।

उन्होंने पहली बार 1 9 70 में सफलता हासिल की, जब वह और रोजर पेनरोज ने पूरे ब्रह्मांड में ब्लैक होल के गणित को लागू किया और दिखाया कि एक अद्वितीयता, अंतराल में अनंत वक्रता का एक क्षेत्र, हमारे दूर के अतीत में बिताती है: जिस बिंदु से बड़ा बैंग आया ।

उन्होंने 1 9 80 और 1 9 82 के माध्यम से योगदान करना जारी रखा, यह दर्शाता है कि क्वांटम उतार-चढ़ाव – पदार्थ के वितरण में छोटे बदलाव – ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं के प्रसार के लिए मुद्रास्फीति के माध्यम से वृद्धि कर सकते हैं।

उन्होंने अल्बर्ट आइंस्टाइन पुरस्कार, वुल्फ पुरस्कार, कोप्ले मेडल और मूलभूत भौतिकी पुरस्कार जीता। हालांकि, आश्चर्यजनक रूप से आश्चर्य की बात है, स्टीफन हॉकिंग को नोबेल पुरस्कार नहीं दिया गया था।

उनका जीवन 2014 में एडी रेडमेने और फैलीसिटी जोन्स अभिनीत एक फिल्म ‘द थ्यरी ऑफ चीट’ में बदल गया था। एडी रेडमेने ने स्टीफन हॉकिंग के उनके चित्रण के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एकमाडी पुरस्कार जीता।

Leave a Reply

Top