आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > दुनिया के इन देशों में मिलता है इतना सस्ता पेट्रोल कि जानकर आपकी आँखें फटी रह जायेंगी

दुनिया के इन देशों में मिलता है इतना सस्ता पेट्रोल कि जानकर आपकी आँखें फटी रह जायेंगी

हमारे देश भारत की जनता हमेशा पेट्रोल के दामों को लेकर काफी परेशान रहती है। हम अपने देश भारत में तो पेट्रोल की कीमत को लेकर काफी परेशान रहते हैं तो वहीं दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जहां पर पेट्रोल की कीमतें चॉकलेट से भी कम हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं ऐसे ही कुछ देशों के बारे में जहां पर पेट्रोल की कीमतें हमारे देश के मुकाबले बहुत ही कम हैं।

ten countries with cheapest petrol दुनिया

ओमान

Image result for oman

लिस्ट में 10वें स्थान पर है ओपेक देशों में शामिल ओमान, ओमान में अभी पेट्रोल की कीमतें 0.30 ओमान रियाल है। जिसे रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 33 रुपए बनती है। ओमान में पेट्रोल की कीमत 33 रुपए है।

कतर

Related image

लिस्ट में 9वें स्थान पर है कतर, कतर में भी पेट्रोल की कीमतें बहुत कम है। कतर में पेट्रोल की कीमतें 1.80 कतरी रियाल है। इसे रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 32 रुपए होती है। कतर में इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत 32 रुपए है।

तुर्कमेनिस्तान

Image result for turkmenistan

लिस्ट में 8वें स्थान पर है तुर्कमेनिस्तान, तुर्कमेनिस्तान में पेट्रोल की कीमतें बहुत कम हैं। यहां पेट्रोल की कीमतें अमेरिकी डॉलर में तय की जाती हैं। एक लीटर पेट्रोल की कीमत तुर्कमेनिस्तान में 0.43 अमेरिकी डॉलर है जिसे रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 28 रुपए बनती है।

बहरीन

Related image

लिस्ट में 7वें स्थान पर है बहरीन, बहरीन भी तेल निर्यात करने वाले देशों में शामिल है। बहरीन में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.14 बहरीनी दिनार है। इसे रुपए में बदलें तो एक लीटर पेट्रोल की कीमत 24.17 रुपए है।

कुवैत

Related image

लिस्ट में 6ठे स्थान पर है कुवैत, कुवैत ओपेक देशों में शामिल है। यहां से बड़ी मात्रा में भारत समेत दुनिया के तमाम देशों को तेल की सप्लाई करता है। कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.11 कुवैती दिनार है। जिसे रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 23.89 रुपए बनती है। कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 23.89 रुपए प्रति लीटर है।

अल्जीरिया

लिस्ट में 5वें नंबर पर है अफ्रीकी देश अल्जीरिया। ये देश यूरोपीय देशों की जल सीमा से सटा हुआ है। अल्जीरिया में पेट्रोल की कीमतें अभी 40.30 अल्जीरियन दिनार है जिसे रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 23 रुपए बनती है। अल्जीरिया में पेट्रोल की कीमतें 23 रुपए है।

मिस्र

Related image

लिस्ट में चौथे स्थान पर है इजिप्ट यानि कि मिस्र, मिस्र में पेट्रोल की कीमतें बहुत कम है। मिस्र में पेट्रोल की कीमतें 3.6 इजिप्शियन पॉउंड है। जिसे अगर रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 13.52 रुपए बनती है। मिस्र में पेट्रोल की कीमत 13.52 रुपए प्रति लीटर है।

लीबिया

Image result for libya

लिस्ट में तीसरे स्थान पर है लीबिया, लीबिया में भी पेट्रोल की कीमतें बहुत कम हैं। यहां भी पेट्रोल की कीमतों को अमेरिकी डॉलर के हिसाब से तय होती है। लीबिया में पेट्रोल की कीमत 0.14 प्रति लीटर है। इसे भारतीय रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 9 रुपए 11 पैसे बनती है।

सउदी अरब

Image result for saudi arabia

लिस्ट में दूसरे स्थान पर है सउदी अरब, सउदी में भी पेट्रोल की कीमतें बहुत कम हैं। सउदी पूरी दुनिया में कच्चे तेल की सप्लाई करता है। सउदी में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 0.47 सउदी रियाल है। इसे रुपए में बदलें तो इसकी कुल कीमत 8.16 रुपए बनेगी।

वेनेजुएला

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रो वेनेजुएला में मिलता है। यहां पेट्रोल की कीमतें इतनी सस्ती हैं कि आपको भरोसा नहीं होगा। वेनजुएला में पिछले 20 सालों से पेट्रोल के दाम में परिवर्तन नहीं हुआ है। 20 साल बाद जब दाम बढ़े तो इसकी कुल कीमत 0.1 अमेरिकी डॉलर के बराबर हुई हैं। अब अगर 0.1 डॉलर को भारतीय रुपए में बदलें को इसकी कुल कीमत 1.74 रुपए है।

Leave a Reply

Top