AAJ News India – Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार

केंद्र सरकार ने 5000 रुपये से अधिक एक ही बार जमा करने का फैसला लिया वापस

नई दिल्ली: जबसे नोटबंदी हुई है तबसे केंद्र सरकार नोटबंदी को लेकर सरकार खूब फैसले बदल रही है. फिर सरकार ने एक फैसला जो लिया था उसे वापस ले लिया है. इस फैसले के मुताबिक आप अपने बैंक खाते में 5000 रुपये से अधिक रकम एक बार ही जमा कर सकते थे. अब आप 5000 रुपये से अधिक या कम की राशि चाहे वह 500 और 1000 के पुराने नोट की शकल में हों 30 दिसम्बर तक जितनी बार चाहें अपने खाते में जमा कर सकते हैं.

सरकार ने एक बार में एक खाते में पुराने नोटों में 5000 रुपए से अधिक की रकम की सीमा को खत्म कर दिया है. अब बैंकों में इन नोटों को जमा करवाने के लिए गए लोगों से ‘अब तक कहां थे’ और ‘अब तक जमा क्यों करवाए रुपए’ जैसे सवाल नहीं किए जाएंगे. केंद्रीय बैंक आरबीआई ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि जिन बैंक खातों के साथ नो योर कस्टमर (KYC) उपलब्ध हैं, उनमें 5,000 रुपए से ज्यादा जमा पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी.

सरकार ने परसों यानी सोमवार को ऐलान किया था कि 30 दिसंबर 2016 तक 5000 रुपए से अधिक की रकम एक अकाउंट में एक ही बार जमा करवा सकेंगे. 5,000 रुपए से ज्यादा की रकम केवाइसी खातों में ही जमा हो पाएगी.

पिछले महीने 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट अमान्य करार दिए गए थे. सरकार ने इन नोटों को बंद करते हुए ऐलान किया था कि 30 दिसंबर तक इन नोटों को बैंक में अपने खाते में जमा करवा सकते हैं. इन नोटों को कई जगहों पर चलाने की छूट भी एक निश्चित समय सीमा तक दी गई थी जिसे 19 तारीख को एक शर्त के दायरे में बांध दिया गया था लेकिन अब यह शर्त समाप्त हो गई है.