आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > ट्राई ने किया ऐसा फैसला कि एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया को लगा बहुत ही तगड़ा झटका

ट्राई ने किया ऐसा फैसला कि एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया को लगा बहुत ही तगड़ा झटका

नई दिल्लीः हम आपको बता दें कि अगर आप ISD का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है। इसका कारण आईएसडी इनकमिंग कॉल रेट का सस्ता होना है। शुक्रवार को टेलिकॉम रेगुलेटर ट्राई ने जानकारी देते हुए बताया कि इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल टर्मिनेशन रेट को घटाकर 30 पैसे प्रति मिनट कर दिया है।

trai ट्राई cuts isd rates

इससे पहले ये रेट 3 पैसे था। ये नए रेट अभी लागू नहीं होंगे। आधिकारिक घोषणा के अनुसार नए रेट्स एक फरवरी 2018 से प्रभावी होंगे।ट्राई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि फैसला ग्रे रूट्स पर लगाम लगाने के लिए लिया गया है। बयान में साफ कहा गया है कि ‘अथॉरिटी ने किसी इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस ऑपरेटर (ILDO) द्वारा एक्सेस प्रोवाइडर को दिए जाने वाले टर्मिनेशन चार्जेज को 0.53 पैसे मिनट से घटाकर 0.30 प्रति मिनट कर दिया है।’

ट्राई का कहना है कि भारत में ग्रे मार्केट से भारत को की जाने वाली आईएसडी कॉल गैर कानूनी वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल गेटवेज के जरिए की जाती हैं। इस जल्द ही खत्म करने की जरुरत है।

इस बारे में ट्राई पहले भी कई बार बाते कर चुकी है। ग्रे रूट देश की सिक्योरिटी के लिए गंभीर खतरा माना जाता है साथ ही इसे रेवेन्यू को भी बहुत नुकसान हो रहा है। अभी टेलीकॉम कंपनियां उस ऑपरेटर पर टर्मिनेशन चार्ज लगाती हैं, जिसके नेटवर्क से कॉल की गई है। नया नियम लागू होने के बाद से इसमें बदलाव आ जाएगा।

ट्राई ने कहा कि अवैध तरीकों से देश की सुरक्षा को गंभीर चुनौती होने के साथ ही देश और घरेलू दूरसंचार कंपनियों को राजस्व का भी नुकसान होता है। इस फैसले से तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों-भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया तथा आइडिया सेल्युलर को झटका लगना तय है। क्योंकि ज्यादातर इंटरनेशनल कॉल इन्हीं के नेटवर्क पर आती हैं। टर्मिनेशन दर घटने से इनकी कमाई घट जाएगी।

Leave a Reply

Top