आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > भारतीय रेल का आया अब तक का सबसे बड़ा फ़ैसला, इस दिन से चलना शुरू हो जायेंगी ट्रेनें

भारतीय रेल का आया अब तक का सबसे बड़ा फ़ैसला, इस दिन से चलना शुरू हो जायेंगी ट्रेनें

हम आपको बता दें कि 15 अप्रैल से कुछ विशेष ट्रेनों के परिचालन की संभावना के मद्देनजर शनिवार को रेल अधिकारियों ने जीआरपी, आरपीएफ के अधिकारियों के साथ रेलवे स्टेशन पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। अधिकारियों ने यात्रियों को कहां रोकना है? कहां जांच होनी है? कहां से गुजारना है? आदि की जानकारी देकर विशेष दिशा-निर्देश दिए।

आगामी 15 अप्रैल से रेलवे प्रशासन द्वारा विशेष ट्रेनों के संचालन करने की संभावना है। ऐसे में ट्रेनों के संचालन से पूर्व रेल प्रशासन तैयारी कर लेना चाहता है। इसके लिए शनिवार को रेलवे के डीटीएम संजय कुमार ने आरपीएफ कंपनी कमांडर अजीत यादव व जीआरपी प्रभारी शिवकुमार पौनियां के साथ रेलवे स्टेशन पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया।

अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर यात्रियों की स्टेशन पर एंट्री से लेकर ट्रेन तक पहुंचने की रूपरेखा तैयार की। इस दौरान अधिकारियों ने रेलयात्रियों के यात्रियों को गुजारने वाले स्पॉट तैयार किए। अधिकारियों ने जीआरपी, आरपीएफ को विशेष दिशा-निर्देश भी दिए। ट्रेनों के शुरू होने के दौरान शहरी और बिना रिजर्वेशन के आने वाले लोगों के स्टेशन परिसर में प्रवेश न कर पाने के लिए स्टेशन को चारों ओर से सील करने पर चर्चा की गई।

रिजर्वेशन वाले यात्री ही कर सकेंगे यात्रा

टूंडला। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल मात्र कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। ट्रेनों में महज आरक्षित यात्री ही यात्रा कर सकेंगे। अन्य यात्रियों को स्टेशन पर आने की अनुमति नहीं होगी। रेल यात्रियों को हवाई यात्रा की तर्ज पर ट्रेन आने से चार घंटे पूर्व आना होगा। इस बीच रेलयात्री की पूरी जांच होगी। जांच के उपरांत ही ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग करेगा यात्रियों की जांच

टूंडला। शुरूआती रेल संचालन के दौरान रेलवे स्टेशन पर रेलवे की चिकित्सीय टीम मौजूद रहेगी। ये टीम ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की पूरी जांच करेगी। इसके बाद यात्रियों को यात्रा के लिए जाने दिया जाएगा। स्वास्थ्य के साथ ही यात्री की अन्य जानकारी भी जुटायी जाएगी। इसके लिए जीआरपी, आरपीएफ जांच करेगी।

Leave a Reply

Top