आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > क्या सच में चलना बंद हो जायेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट, जानिये इस वायरल मैसेज के पीछे का सच

क्या सच में चलना बंद हो जायेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट, जानिये इस वायरल मैसेज के पीछे का सच


हम आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर इन दिनों एक खबर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि मार्च-अप्रैल से 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे। इस खबर में यह भी बताया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने इसको लेकर प्लान तैयार किया है।

इस मैसेज के बाद से जनता परेशान है, उन्हें इस बात का डर है कि कहीं 2016 की तरह फिर से सरकार नोटबंदी ना कर दे। हालांकि आरबीआई ने अब साफ किया है कि उनकी अभी ऐसी कोई योजना नहीं है।

RBI प्रवक्ता ने कही ये बात

आरबीआई के प्रवक्ता ने इस खबर को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों को हटाने की कोई योजना नहीं है। ये नोट पहले की तरह चलन में बने रहेंगे। जब तक ये नोट चलने लायक रहेंगे, उनका पूरा इस्तेमाल किया जाएगा। ऐसे में अगर आपके पास 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट हैं, तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

पहले से हैं बाजार में 100 के नए नोट

आपको बता दें कि आरबीआई ने 2019 में ही 100 रुपये के नए नोट जारी कर दिए थे, जो लैवेंडर कलर के हैं। इसके अलावा उसके पिछले हिस्से में रानी की वाव का चित्र है, जो गुजरात के पाटन में सरस्वती नदी के तट पर स्थित है। वहीं 10 रुपये का नया नोट भी काफी पहले बाजार में आ चुका है। आमतौर पर जब पुराने नोट फट जाते हैं और चलने लायक नहीं रहते तो आरबीआई उन्हें वापस ले लेता है, फिर उतने ही मूल्य के नए नोट बाजार में जारी कर देता है।

2016 में हुई थी नोटबंदी

8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसके तहत 500 और हजार रुपये के पुराने नोट पूरी तरह से बंद कर दिए गए। इसके बाद 2000, 500 और 200 रुपये के नए नोटों को जारी किया गया था। उस दौरान दो-तीन महीने तक जनता को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं 2019 में एक आरटीआई के जवाब में रिजर्व बैंक ने कहा कि था कि उनकी ओर से उच्च मूल्य वाले नोटों की छपाई रोक दी गई है। हालांकि 2000 के नोट पहले की तरह चलन में हैं।

Leave a Reply

Top