आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने जेरुसलम को लेकर दिया यह बड़ा बयान

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान ने जेरुसलम को लेकर दिया यह बड़ा बयान

हम आपको बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगान ने यूएन द्वारा दिए गए एलान को खारिज कर दिया है। यूएन ने यह एलान किया था कि जेरुसलम इजरायल की राजधानी है।

turkey president erdogan एर्दोगान statement

बता दें यूएन में हुए मतदान में 128 देशो ने अमेरिका के द्वारा जेरुसलम को राजधानी के रूप में मान्यता देने के एलान को ख़ारिज कर दिया गया है। भारत ने भी जेरुसलम पर अमेरिकी रुख के खिलाफ मतदान किया है। सिर्फ 9 देशो ने अमेरिका का समर्थन किया है।

तुर्की के प्रेसिडेंट रेसेप तय्यिप एर्दोगान ने 14 साल के फिलिस्तीनी लड़के मोहम्मद अल तवील के साथ ट्विट्टर पर फोटो शेयर की, बता दे मोहम्मद अल तवील को वेस्ट बैंक में इजरायली सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया था।

Related image

ट्विट्टर पर फोटो शेयर करते हुए एर्दोगान ने लिखा-अल क़ुद्स (जेरुसलम) हमारे लिए रेड लाइन है। फोटो में एर्दोगान और फिलिस्तीनी लड़का तवील “रब्बा” करते हुए देखे गये।

बता दे इससे पहले यूएन में वोटिंग से पहले इजरायली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू ने यूएन को झूठो का घर बताया। उन्होंने कहा कि यूएन चाहे जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे या ना दे लेकिन इजरायल की राजधानी जेरुसलम ही रहेगी।

अमेरिका ने यूएन में वोटिंग से पहले खुली चेतावनी देकर आगाह किया था कि जेरुसलम पर अमेरिकी नीति के खिलाफ मतदान पर अमेरिका सख्ती से पेश आएंगे। बरहाल अमेरिका और इजरायल के दवाबो को दरकिनार करके यूएन में अमेरिका द्वारा जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता के निर्णय को बहुमत से ख़ारिज कर दिया गया।

Leave a Reply

Top