आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > सऊदी अरब में दिखा बहुत ही अनोखा जीव, मचा हड़कंप

सऊदी अरब में दिखा बहुत ही अनोखा जीव, मचा हड़कंप

तो चलिए अब बात करते हैं सऊदी अरब की. हम आपको बता दें कि सांप हमारे धरती पर एक तरह के ऐसे जीव हैं जिनकी प्रजाती खत्म होती जा रही है. एक लम्बे अरसे से हम सांपो के बारे मे कई तरह की बाते सुनते और पढ़ते आ रहे हैं, लेकिन बावजूद इसके सांपो का संसार आज भी बेहद रहस्यमयी नजर आता है.

white snake found saudi arabia सऊदी अरब

अनोखे सफ़ेद सांप को देख वैज्ञानिकों के छूट गये पीसने 

Image result for white snake

जी हाँ सांप यूँ तो कई प्रजातियों और रंगों के होते हैं, लेकिन जब हाल ही में एक सफेद रंग का अनोखा सांप दुनिया के सामने आया तो मानो विश्व के बड़े-बड़े वैज्ञानिकों में हलचल मच गई. आपने भी अपने जीवन में बहुत से छोटे-बड़े सांप देखें होंगे, जो अपनी अलग-अलग प्रजातियों के कारण भिन्न-भिन्न रंगों के होते हैं. इसमें से कुछ सांपों का रंग भिन्न वातावरण में रहने के कारण बदल जाता है.

सांप को लेकर अलग-अलग धर्मों में है अलग-अलग मान्यता

Related image

भारत सहित हर देश में सांपों को लेकर अलग-अलग अपनी मान्यताएं होती हैं. भारत के लोग जहाँ इस रहस्यमय जीव को पूजनीय मानते हुए नाग पंचमी पर इसकी पूजा करते हैं तो वहीं ईसाई तथा इस्लाम धर्म में भी इस विचित्र जीव का वर्णन सुनने को मिलता है.

मुस्लिम मुल्क में नज़र आया एक अजीबो-गरीब सांप

परन्तु जब हाल ही में एक मुस्लिम मुल्क में एक बेहद विचित्र सांप नज़र आया तो मानो दुनियाभर में इसकी चर्चा शुरू हो गई. पहले कभी कही नहीं देखा गया ये विचित्र सांप पूरा सफेद रंग का है, जिसे देख लोग हैरान हो रहें हैं. अगर वैज्ञानिक को बात करे तो वो भी इस अनोखे सांप को देखकर चकित हैं.

जानिए आखिर क्या ख़ास है इस सांप में

Image result for white snake

बता दे कि ये अजीबो-गरीब सफेद रंग का सांप मुस्लिम देश सऊदी अरब में पाया गया हैं. वैसे तो सऊदी अरब में केवल काले, भूरे तथा सलेटी रंग के सांप पाए जाते हैं,  चुकी इस सांप का रंग बेहद अनोखा सफेद है, इसलिए जीव वैज्ञानिकों में इसको लेकर काफी हलचल मची हुई है.

दुर्लभ सांप को देख वैज्ञानिक भी है हैरान

Image result for white snake

इस सांप को देख वैज्ञानिक यह नहीं समझ पा रहें हैं कि आखिर इस जीव का रंग सफेद क्यों और कैसे हुआ होगा. इसी सवाल को तलाशते हुए कई वैज्ञानिक अलग-अलग अनुमान भी लगा रहें हैं. ऐसा ही एक अनुमान लगते हुए एक वैज्ञानिक ने बताया कि ‘इसके जीन में दुर्लभ अनुवांशिक परिवर्तन होने के कारण इसका रंग सफेद हो गया होगा.’

Leave a Reply

Top