आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > कश्मीर की इस लड़की के बारे म जानकर आपको बहुत गर्व होगा

कश्मीर की इस लड़की के बारे म जानकर आपको बहुत गर्व होगा

हर किसी का अपना अपना नजरिया होता है। किसी के अन्दर अगर आपको अच्छाई देखिनी आती है तो आपको ज़रूर पसंद आएगी ये बातें। हम अगर अच्छा देखना चाहेंगे तो हमें अच्छा ही अच्छा दिखेगा लेकिन अगर  हमारी फितरत ही दूसरों के एब खोजने की होगी तो चाहकर भी हम उसके अच्छे किरदार को नहीं देख सकते !

आजकल ऐसा ही देश में मुस्लिमों के साथ है कि उन्हें एक अजीब किरदार के तौर पर देखा जाता है जबकि वो भी इन्सान है और आप उनकी अच्छाई देखेंगे तो आपको गर्व भी होगा ! ऐसा ही एक गर्व करने का किस्सा सुनाते हैं हम आपको!

आखिर कौन है वो लडकी और क्या किया गर्व वाला काम

हम यहाँ जिस कश्मीरी लड़की की बात कर रहे हैं उसका नाम इंशा मंज़ूर है और वो अनंतबाग़ की रहने वाली है ! ये लड़की कला केंद्र कॉलेज से बेचलर ऑफ़ विजुअल आर्ट्स की पढाई कर रही है ! इसके ग्रेजुएशन के आखिरी साल में ऐसा कुछ हुआ कि इसके लिए सपना सच होने जैसा था और हमारे लिए इस पर गर्व करने का माहौल बना !

दरअसल आखिरी साल में इंशा को रॉयल फिने कॉलेज लन्दन की तरफ से वहां पर एडमिशन लेने का न्योता आया है ! और इस्पे भी गर्व करने वाली बात ये है कि इंशा को ऐसा न्योता उस कॉलेज ने दूसरी बार दिया है ! अगर इंशा ने यहाँ एडमिशन लिया तो वो न केवल भारत बल्कि एशिया की पहली लड़की होगी जो इस कॉलेज में पढ़ेंगी !

इस बारे में इंशा ने क्या कहा

जब इंशा से इस बारे में बात की गयी तो उन्होंने कहा कि “उन्हें मेरा काम पसंद आया और इसी वजह से वो मुझे दुबारा मौक़ा दे रहे हैं! मुझे पिछली बार भी बुलाया गया था पर तब मेरे पास पैसों की परेशानी थी और मुझे स्कालरशिप नहीं मिल पायी, मुझे बताया गया कि सूबे की हुकूमत ऐसे कोर्स के लिए कोई स्कालरशिप नहीं देती!”

इंशा सामाजिक भी है और कहती हैं कि लोगों मजहबी बैर हटाकर आपस में मिलकर शांति से रहना चाहिए ! यहाँ पर कश्मीर की आब्जर्वर ने बताया कि वहां की फर्स्ट लेडी उषावोहरा ने इंशा की तारीफ करते हुए उन्हें सम्मान ए रूप में 25 हजार रुपये नकद इनाम के दौर पर दिए ! यहाँ पेंटिंग मेले में ये सम्मान हुआ और इंशा की 23 पेंटिंग जो अलग अलग रंग और सन्देश लिए थीं वो भी सामने आई !

Leave a Reply

Top