AAJ News India – Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार

जानिये उन देशों के बारे में जिन्हें जंग में हराना है बेहद मुश्किल, यह मुस्लिम देश भी हैं शामिल

हम आपको बता दें कि दुनिया भर के देश हर स्थिति से निपटने के लिए हथियार खरीदने में व्यस्त रहते हैं. हम आपको यह भी बता दें कि अक्सर किसी न किसी देश की सेना युद्ध अभ्यास करते नज़र आती है.

ऐसे में सवाल उठता हैं कि आखिर दुनियाभर में ऐसे कौन से देश हैं जिन्हें जंग में हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

तो चलिए आज हम आपको इसी बात से अवगत कराते हुए कुछ बेहद हैरान करने वाली जानकारी देते है और बताते हैं उन तीन देशों के नाम जिन्हें किसी भी जंग में हराना बेहद मुश्किल है.

1. रूस

आज रूस को हराना इसलिए भी असम्भव है क्योंकि इस बड़े देश का भूगोल इस प्रकार से बना हुआ है जिसे पार करना असम्भव सा लगता है. रूस का ज्यादातर हिस्सा बड़ी-बड़ी बर्फ़ की चट्टानों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जिसे पार करने की कोई सोच भी नहीं सकता है. इसके अलावा रूस के पास दुनिया के सबसे अधिक परमाणु बम है.

2. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी आज दुनिया का एक ऐसा अजय देश बन चूका है जिससे जितना मुश्किल है. आस्ट्रेलिया को हराना आज इसलिए भी मुश्किल बन गया है क्योंकि यह देश चारों ओर समुद्र से घिरा हुआ हैं जिसे पार करना बेहद मुश्किल है. यूँ तो आस्ट्रेलिया के पास अपना कोई भी सैन्य शक्तिवाला देश नही हैं, लेकिन इसकी भौगोलिक स्थिति  इसे अजय बनाने की ताकत देती है.

3. उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया यूँ तो दुनियाभर में बदनाम है लेकिन हकीकत ये हैं कि यह भी दुनिया का एक बेहद शक्तिशाली देश है जिससे जीतना असम्भव है.

अगर यहाँ की सेना की संख्या की बात करे तो उत्तर कोरिया के पास लगभग 11 लाख सैनिक है जिन्हें हराना हर किसी के लिए मुश्किल है.

इसके अलावा कोरिया अपने 4200 टैंक और 450 हेलिकॉप्टर के साथ परमाणु बम का निर्माण करने में भी सफल रहा है. कोरिया की सिमा अमेरिका से लगती है लेकिन कोरिया की ताकत देख अमेरिका भी कोरिया पर हमला करने से डरता है.

4. तुर्की

तुर्की भी एक ऐसा मुल्क है जो बहुत ही ताकतवर है. जब सीरिया में हो रही हिंसा पर पूरी दुनिया चुप थी तब तुर्की ने ही सीरिया का साथ दिया है और रूस की सेना को ढेर कर दिया है.