आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > कर्मचारियों पर काम का इतना दबाव कि बाथरूम जाने का समय नहीं, कंपनी ने कहा हगीज पहनो

कर्मचारियों पर काम का इतना दबाव कि बाथरूम जाने का समय नहीं, कंपनी ने कहा हगीज पहनो

workers at chicken factory forced to wear nappies

न्‍यूयॉर्क। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं उन पर काम का दबाव बढ़ता ही जा रहा है। कई कंपनियां तो अपने कर्मचारियों को ऑफ‍िस में ही सोने की सुविधाएं दे रहीं हैं। लेकिन ताजा मामले में अमेरिका की कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बाथरूम जाने तक की छूट देना बंद कर दिया है।

कंपनी के इस कदम के बाद अब उसकी जमकर आलोचना हो रही है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार अमेरिका की एक बड़ी चिकन कंपनी की असेंबली लाइन में काम करने वाले कर्मचारी ने बताया कि हमें काम के दौरन हगीज और पैम्‍पर्स पहनने के लिए कहा गया ताकि हम बार-बार बाथरूम ना जाएं।

चैरिटी की अमेरिकी शाखा की नई रिपोर्ट के अनुसार टायन फूड, पर्डू फार्म्‍स, सेंडरसन फार्म्‍स और पिलग्रीम प्राइड जैसी कंपनियों में काम के दौरान टॉयलेट जाने जैसे अधिकारों को भी सही नहीं माना जाता। रिपोर्ट में कहा गया है कोई आराम नहीं, बाथरूम के लिए ब्रैक लेने पर पॉल्‍ट्री इंडस्‍ट्री ने ब्रेक लगा दिया है और कर्मचारियों को ज्‍यादा प्रोडक्‍शन के लिए नैपी पहनने के लिए कहा जा रहा है।

कर्मचारियों का कहना है कि काम के दौरान उनकी जगह लेने के लिए कोई विकल्‍प होना चाहिए लेकिन उस विकल्‍प को ढूंढने में कई बार घंटों लग जाते हैं। पिलग्रीम्‍स प्‍लांट में काम करने वाले एक कर्मचारी के अनुसार लंच का आधा घंटा ही उसके लिए सिर्फ एक मौका था जब वो टॉयलेट जा पाया लेकिन इस छोटे से वक्‍त में उसे अपने कपड़े उतारने के साथ ही लंच करना, बाथरूम की लाइन में खड़े रहना और फिर काम पर भी लौटना था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारी बाथरूम के रास्‍ते में ही अपना सामान उतारते जाते हैं क्‍योंकि उन्‍हें बाथरूम जाने जैसे जरूरी काम के लिए भी महज 5 मिनट के वक्‍त मिलता है। बाथरूम के लिए यह दौड़ गंभीर हो जाती है क्‍योंकि फैक्‍ट्री में काम के दौरान फर्श चिकनाई से भरा होता है।

हालांकि इस रिपोर्ट को विश्‍व चिकन काउंसिल की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है और उसने इस पर सवाल भी उठाए हें। टायसन फूड के प्रवक्‍ता गैरी के अनुसार कंपनी इन दावों की जांच कर रही है और यह सुनिश्चित करेगी की टॉयलेट के समय का पालन हो।

Leave a Reply

Top