आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > ऐसी जगह जहाँ महिलाये पुरुषो के अधीन नहीं रहने के लिए करती हैं आपस में शादी

ऐसी जगह जहाँ महिलाये पुरुषो के अधीन नहीं रहने के लिए करती हैं आपस में शादी

डोडोमा: आज तक आप सबको पता ही है महिला और पुरुष की ही आपस में शादी होती है। लेकिन कही कही पुरुष आपस में शादी कर लेते है, साथ ही महिलाये भी आपस में शादी कर लेती हैं। लेकिन यह तब ही होता है जब यह होमोसेक्सयुअल हो।

हम बात कर रहे हैं तंजानिया के एक ऐसे गांव की जहां एक विशेष प्रकार की जनजाति रहती है। एक न्यूज वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, ये महिलाएं आपस में शादी सिर्फ इसलिए करती हैं ताकि अपने घरों पर इनका अधिकार बना रहे। ये महिलाएं किसी पुरुष के अधीन रहना नहीं चाहती और न ही चाहती हैं कि कोई पुरुष उनपर अपना अधिकार जमाये इसलिए ये महिलाएं आपस में ही शादी कर लेती हैं।

यद्यपि रहती दोनों की महिलाएं हैं लेकिन फिर भी एक महिला पत्नी के रूप में घर की जिम्मेदारी संभालती है तो दूसरी महिला (पति) बकायदा काम पर जाती हैं। इन महिलाओं का कहना है कि हमें कोई छू नहीं सकता। अगर कोई मर्द हमारी प्रॉपर्टी को छीनने या हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो उसे सज़ा दी जाएगी। यहां सारा पॉवर हमारे पास ही है। दरअसल यहां की महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर बनाने और संपत्ति का पूरा हक अपने पास रखने के लिए एक-दूसरे से विवाह कर लेती हैं। पहले ये मात्र एक कार्य हुआ करता था लेकिन वर्तमान में इस कार्य ने परंपरा का रूप ले लिया है। यहां कोई भी मर्द नहीं है सभी महिलाएं एक-दूसरे से ही विवाह कर लेती हैं।

Top