आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > खोज कर रही एक टीम को करीब 1000 साल पुराने हिंदू मंदिर के अवशेष मिले

खोज कर रही एक टीम को करीब 1000 साल पुराने हिंदू मंदिर के अवशेष मिले

ढाका: भारत का अंग रहें बांग्लादेश में अब एक 1000 वर्ष पुराना मंदिर मिला है जो इस विराट हिन्दू सभ्यता का एक और प्रमाण है। बांग्लादेश के कहरोल में पुरातत्त्व की खोज कर रही एक टीम को करीब 1000 साल पुराने हिंदू मंदिर के अवशेष मिले हैं। यह मंदिर भगवान विष्णु का बताया जा रहा है। बंगलादेश के एक राष्ट्रिय स्तर के समाचार पत्र के अनुसार, बाग्लादेश सरकार ने खेती के लीज पर किसो को जमीन दी थी।

खेती के लिए जमीन को खोदते समय किसानो को कुछ पुरानी ईंटो तथा पुरातत्व महत्व के अवशेष दिखायी दिये और इसकी सूचना विश्वविद्यालय के पुरातत्व दल को दी जो पास में ही उत्खनन कार्य कर रहा था। जहांगीरनगर यूनिवर्सिटी के पुरातत्व विभाग की एक टीम ने उस स्थान पर जाकर देखा तो उन्हें वहां बहुत कुछ मिला जिनके आधार पर पता चलता है कि, यह कभी एक हिन्दू मंदिर था। टीम का कहना है कि, इस मंदिर की दीवारों पर नव-रत्न नक्काशी की गई है जो कि उस काल के विशेष मंदिरों पर ही देखने को मिली है। जहांगीरनगर यूनिवर्सिटी के पुरातत्व विभाग की लगभग 52 लोगों की टीम को इसी वर्ष के अप्रैल में इस स्थान के पास ही एक अन्य स्थान पर खुदाई के दौरान एक 7 मीटर का स्तंभ मिला था। इसी खोज के बाद से यहां खुदाई की जा रही थी।

लगभग 5 महीने की लंबी खुदाई के बाद ये साफ़ हो पाया है कि, ये एक हिंदू मंदिर है। बताया जा रहा है कि, इस मंदिर से भगवान् विष्णु की मूर्ति भी मिली है। मंदिर की वास्तु और शिल्पकारी को देख कर पुरातत्व विभाग की टीम ने इस मंदिर को हज़ार वर्ष पुराना बताया है। स्थानीय मीडिया को पुरातत्व विभाग के अधिकारी स्वाधीन सेन ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ये मंदिर 10वीं या 11वीं सदी का है, इससे पहले इस तरह का एक भी मंदिर बांग्लादेश में नहीं पाया गया है’। स्मरण रहें कि, 1947 में भारत-पाकिस्तान विभाजन से पहले तक बांग्लादेश, भारत का ही हिस्सा था ऐसे में वहां हिन्दू मंदिर मिलना चौंकाने वाला नहीं है। हालांकि, यह मंदिर इस बात की पुष्टि करता है कि, 1000 वर्ष पहले भी हिंदू धर्म एक विकसित सभ्यता के बतौर उपस्थित था।

Top