आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > नई पीएम थेरेसा ने दिया विवादित बयान, कहा परमाणु हमले में लाखो मार सकती हूँ

नई पीएम थेरेसा ने दिया विवादित बयान, कहा परमाणु हमले में लाखो मार सकती हूँ

लंदन: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनीं थेरेसा मे ने संसद में दुनिया को हिलाकर रख देने वाला बयान दिया है। थेरेसा मे ने कहा कि वह जरूरत पड़ने पर परमाणु हमला कर लाखों लोगों को मार सकती हैं।

मामला उस वक्त का है जब ब्रिटिश पार्लियामेंट में ट्राइडंट न्यूक्लियर वेपंस प्रोग्राम के नवीनीकरण पर चर्चा की जा रही थी। बहस के बीच स्कॉटिश नेशनल पार्टी के सांसद जॉर्ज क्रिवेन ने पीएम थेरेसा से सवाल पूछ लिया, ‘क्या आप परमाणु हमले के लिए तैयार हैं जिसमें लाखों, पुरूष, महिलाएं और बच्चों की मौत हो सकती है?’ इस सवाल के जवाब में ब्रिटिश पीएम ने एक शब्द कहा- यस।

थेरेसा मे ने कहा कि अगर ब्रिटन अपने परमाणु हथियारों को नष्ट कर देता है तो यह गैर जिम्मेदाराना कार्रवाई होगी। हालांकि थेरेसा ने माना कि ब्रिटेन का ट्राइडेंन्ट मिसाइल सिस्टम देश के दुश्मनों से देश की सुरक्षा के लिए है लेकिन जिस सवाल का सीधा जवाब देने से दुनिया के बड़े बड़े नेता बचते हैं, ऐसा लगा मानो उस सवाल का जवाब देने से पहले थेरेसा ने एक बार भी नहीं सोचा। पूर्व पीएम डेविड कैमरन ने अपने कार्यकाल में न्युक्लियर वेपंस के नवीनीकरण को लेकर सोमवार को लेकर वोटिंग का फैसला किया था जिसपर चर्चा की जा रही थी। संसद में कहा गया कि न्यूक्लियर मिसाइलों के नवीनीकरण पर 30 बिलियन पाउंड की राशि खर्च होगी।

Top