आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > प्रेसिडेंट रिट्रीट के पास बन रहा प्रियंका गांधी के बंगले पर भाजपा ने उठाए सवाल

प्रेसिडेंट रिट्रीट के पास बन रहा प्रियंका गांधी के बंगले पर भाजपा ने उठाए सवाल

शिमला: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका गांधी के शिमला में बन रहे तीन मंजिला घर पर भारतीय जनता पार्टी ने सवाल उठाए हैं। शिमला में राष्ट्रपति के ग्रीष्मकालिन आवास के पास प्रियंका का तीन मंजिला घर बन रहा है। शिमला के विधायक सुरेश भारद्वाज ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर कहा, ‘राज्य की पूर्व कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार ने राष्ट्रपति सचिवालय से बिना एनओसी लिए नो-जॉन एरिया में निर्माण की मंजूरी कैसे दी।’ पत्र में भारद्वाज ने साथ ही निर्माण की अनुमति को रद्द करने की मांग की है।

सुरेश भारद्वाज ने राजनाथ सिंह को 5 पेज का पत्र लिखकर मांग की है कि जनहित में प्रियंका वाड्रा के भवन निर्माण कार्य के लिए प्रदान की गई अनुमति को तुरंत रद्द किया जाए और राष्ट्रपति आवास रिट्रीट के दायरे में आने वाले सुरक्षित क्षेत्र को देखते हुए निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी जाए। सुरेश भारद्वाज ने नियमों का हवाला देते हुए साफ लिखा है कि 12 अप्रैल 2004 को राष्ट्रपति सचिवालय से लिखित आदेश दिए गए हैं कि प्रभाव में प्रियंका वाड्रा को यहां जमीन खरीदने और निर्माण की इजाजत किस आधार पर दी गई? उन्होंने कहा कि नियमों को ताक पर रख कर दी गई निर्माण की स्वीकृतियों को तुरंत रद्द किया जाए। सुरेश भारद्वाज ने सेवानिवृत नेवल अधिकारी कमांडर देविंद्रजीत सिंह का हवाला देते हुए कहा कि 24 अगस्त 2002 में उन्होंने इस वीवीआईपी क्षेत्र में कॉटेज बनाने के लिए 16 बीस्वा जमीन खरीदी लेकिन उन्हें इस स्थान पर सुरक्षा का हवाला देते हुए निर्माण की अनुमति नहीं दी गई।

जब इस अति महत्वपूर्ण रिट्रीट के संवेदनशील क्षेत्र में निर्माण पर पाबंदी है तो रिट्रिट से महज 100 मीटर दूर और कल्याणी हैलीपैड से महज 200 मीटर दूरी होने के बावजूद प्रियंका वाड्रा किस आधार पर यहां भवन निर्माण की अनुमति दी गई है? पत्र में यह भी खुलासा किया गया है कि प्रियंका को 4 हजार वर्ग मीटर जगह खरीदने की अनुमति उन्हें एसपीजी स्टेटस के चलते दी।

सुरेश भारद्वाज ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से आग्रह किया है कि राष्ट्रपति आवास रिट्रिट आने वाले राष्ट्रपति और अन्य वीवीआईपी की सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा को रि-एग्जामिन किया जाए और प्रियंका वाड्रा को एक बड़ा घर बनाने को दी गई स्वीकृतियों को तुरंत रद्द किया जाए। सुरेश भारद्वाज के इस पत्र के बाद प्रियंका वाड्रा के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती है।

Top