आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > “बच्चों का आधा टिकट” वाला नियम खत्म कर रेलवे ने कमाया करोड़ों का मुनाफा

“बच्चों का आधा टिकट” वाला नियम खत्म कर रेलवे ने कमाया करोड़ों का मुनाफा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने अपना मुनाफा कमाने के लिए एक और नया नियम बना डाला है। इस नियम के लागू होते ही रेलवे ने दो महीने के अंदर करोड़ो रुपए कमाए हैं। रेलवे बोर्ड ने अपने हालिया निर्णय में इस बात का ऐलान किया है कि 5 से 12 वर्ष के बीच के बच्चों का पूरा टिकट लगाने का निर्णय किया है।

इस निर्णय से रेलवे एक तरफ करोड़ो रुपए कमा रहा है तो दूसरी तरफ व्यस्क यात्रियों के लिए लाखों सीटों की उपलब्‍धता सुनिश्चित कर रहा है। इस नियम को हटाने से पहले 5 से 12 वर्ष के बीच के बच्चों का रेलवे टिकट का आधा पैसा लेता था और सीट उपलब्‍ध होने पर पूरी सीट का आवंटन कर देता था। नए नियम के लागू होने के बाद रेलवे ने 20 करोड़ रुपए की आमदनी की है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक पिछले दो महीनों में करीब 5.5 लाख बच्चों ने मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के बीच बिना कंफर्म सीट के यात्रा की है। इसका अगर दूसरा पहलू देंखे तो पता चलता है कि इतनी सीटों में कितने लाखों यात्री ट्रेन में सफर कर सकते थे।

रेलवे का मानना है कि इस नियम के लागू करने के बाद दो करोड़ सीट उपलब्‍ध होंगी। साथ ही रेलवे इसके जरिए 525 करोड़ रुपए तक कमा सकती हैं। रेलवे के मुताबिक वर्ष 2014-15 में कुल 2.11 करोड़ बच्चों ने हॉफ टिकट पर यात्रा की और पूरी सीट ली। रेलवे के मुताबिक उन बच्चों का हाफ टिकट लगेगा जो बिना सीट के यात्रा करेंगे। बच्चों का हाफ टिकट लेने पर बच्चों को माता-पिता की सीट पर ही बैठकर या सोकर यात्रा करनी होगी। पर पांच साल के छोटे बच्चों को मुफ्त में यात्रा करने को मिलेगी पर उन्हें भी कोई सीट नहीं मिलेगी।

Top