आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > बिहार टॉपर घोटाले का मास्टरमाइंड बच्चा राय हुआ गिरफ्तार

बिहार टॉपर घोटाले का मास्टरमाइंड बच्चा राय हुआ गिरफ्तार

पटना: बिहार इंटर टॉपर घोटाले का मास्टरमाइंड बच्चा राय को आज पुलिस ने वैशाली जिले से गिरफ्तार कर लिया है. वीआर कॉलेज, कीरतपुर भगवानपुर के प्राचार्य डॉ अमित कुमार उर्फ बच्चा राय को पुलिस ने उस वक्त गिरफ्तार किया जब वह अपने ही कॉलेज के बाहर मीडिया से बात कर रहा था.

मीडिया से बात करते हुए बच्चा राय ने कहा कि टॉपर घोटाले में उसे फंसाया जा रहा है. उसने कहा कि उस पर लगाये गये सभी आरोप बेबुनियाद हैं. बच्चा यादव ज्यादा देर तक मीडिया से मुखातिब नहीं हो पाया. बस अपने आप को बेकसूर ही बता पाया. बच्चा राय ने पहले ही अपने कॉलेज के निकट मीडिया के सामने आत्मसमर्पण करने का संदेश दिया था, ताकि उसकी बातें प्रेस तक चली जायें. पुलिस को पिछले दो दिनों से बच्चा यादव की तलाश थी. गुरुवार को ही बच्चा यादव पर एफआईआर दर्ज किया गया था. पटना के एसएसपी मनु महाराज ने गुरुवार को बताया था कि लालकेश्वर व बच्चा राय के नामों को एफआइआर में शामिल किया गया है. इन दोनों की तलाश में छापेमारी की जा रही है.

एसआइटी ने भगवानपुर में बच्चा राय के घर व वीआर कॉलेज में छापेमारी की और गुरुवार को ही वीआर कॉलेज को सील कर दिया गया था. गुरुवार की दोपहर बच्चा राय के फरारी मामले की जांच कर तिरहुत रेंज के आइजी, डीआइजी और वैशाली के एसपी के लौटने के तुरंत बाद ही सिटी एसपी चंदन कुशवाहा के नेतृत्व में एसआइटी ने भगवानपुर पहुंच कर छापेमारी शुरू की. छापेमारी के लिए दो दर्जन से अधिक छोटी-बड़ी गाड़ियों से पुलिस बल और अधिकारी यहां पहुंचे थे.

मुख्य आरोपित वीआर कॉलेज, कीरतपुर भगवानपुर, वैशाली के प्राचार्य अमित कुमार उर्फ बच्चा राय की बेटी शालिनी राय के बारे में एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है. शालिनी के मुताबिक उसे ही इंटर साइंस का टॉपर बनाया जाना था. स्क्रूटनी के बाद बकायदा इसकी घोषणा करने की तैयारी कर रखी गयी थी, लेकिन टॉपर्स घोटाला सामने आने के बाद इस पूरे मामले का खुलासा हो गया. शिक्षा विभाग ने वीआर कॉलेज के तीन टॉपर्स सौरभ श्रेष्ठ, राहुल कुमार व रूबी राय के साथ ही शालिनी राय को भी प्राथमिकी में अभियुक्त बनाया है. शालिनी राय वर्ष 2014 में मैट्रिक परीक्षा की टॉपर रही थी.

Top