आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > सूरत: ‘भगवान’ स्वामीनारायण को RSS की ड्रेस पहनाने से सोशल मीडिया पर मचा बवाल

सूरत: ‘भगवान’ स्वामीनारायण को RSS की ड्रेस पहनाने से सोशल मीडिया पर मचा बवाल

 सूरत: सोशल मीडिया पर एक इन दिनों एक फोटो वायरल हो रही है। दरअसल गुजरात के सूरत में स्वामीनारायण मंदिर मिशन स्कूल में भगवान स्वामीनारायण को आरएसएस का यूनिफॉर्म पहनाए जाने के बाद गुजरात कि राजनीति तेज हो गई है। सोशल मीडिया पर भगवान स्वामीनारायण की वह तस्वीर जिसमें उन्हें सफेद शर्ट, हाफ खाकी पैंट, काले रंग की टोपी और काला जूता पहनाया गया है। इतना ही नहीं भगवान स्वामीनारायण के हाथ में राष्ट्रीय ध्वज भी दर्शाया गया है।

मंदिर के स्वामी विश्वप्रकाश दास के अनुसार, यह कपड़े कुछ दिन पूर्व एक स्थानीय श्रद्धालु ने मंदिर को उपहार में दिए थे। उन्होंने कहा कि ये हमारी रोज की प्रक्रिया है जिसमें हम भगवान स्वामीनारायण की मूर्ति को रोजाना अलग-अलग पोशाकों से सजाते हैं। आरएसएस की जो पोशाक हमने पहनाई है, वह भी किसी श्रद्धालु की दी हुई है. इसको लेकर हमारा कोई खास इरादा नहीं है. हमें नहीं पता था कि इस मुद्दे पर विवाद हो सकता है। वहीं, दूसरी ओर मंदिर प्रशासन ने भी इस मुद्दे पर सफाई पेश करते हुए कहा कि हमारा कोई इरादा नहीं है कि हम दक्षिणपंथी संगठन के विचारों को बढ़ावा दें।

हालांकि आरएसएस के गुजरात प्रवक्ता प्रदीप जैन ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि ‘सूरत स्वामीनारायण मंदिर में आरएसएस के कार्यकर्ता को भगवान स्वरूप बताया गया। प्रदीप जैन ने कहा, ‘हर साल गुजरात में संघ शिक्षा पर्व मनाया जाता है, जिसमें करीब 600 लोग जमा होते हैं और ये कार्यक्रम 21 दिनों तक चलता है। वहीं, विश्वप्रकाश जी के मुताबिक, ये हमारी रोज की प्रक्रिया है जिसमें हम भगवान स्वामीनारायण की मूर्ति को रोजाना अलग-अलग पोशाकों से सजाते हैं। आरएसएस की जो पोशाक हमने पहनाई है वह भी किसी श्रद्धालु की दी गई है।

गौरतलब है कि भगवान को आरएसएस के कपड़े पहनाए जाने पर अब कांग्रेस भी धर्म कि राजनीति में उतर पड़ी है। अब इस मामले पर राजनीति गरमाती जा रही है, विपक्ष ने भगवान को आरएसएस की ड्रेस पहनाने का विरोध करना शुरू कर दिया है। वहीं,सोशल मीडिया पर इसका जमकर विरोध किया जा रहा है।

Top