आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > हज पर सरकार की तरफ दी जाने वाली सब्सिडी सिर्फ एक धोखा है

हज पर सरकार की तरफ दी जाने वाली सब्सिडी सिर्फ एक धोखा है

नई दिल्ली: भारत के अतिवादी संघठन आर एस एस के लोगो का कहना है की ये सब्सिडी खत्म की जाए या जैसे मुसलमानों को सब्सिडी दी जाती है वैसे ही संघियो को वैष्णो देवी और अमरनाथ यात्रा के लिए दी जाए। वहीँ दूसरी और अब मुसलमानों को दी जाने वाली इस हज सब्सिडी को समझ लिया जाए, हज व्यवस्था सऊदी अरब और भारत सरकार मिल कर करते है और हर साल एक निश्चित कोटा होता है जिसमे निश्चित लोगो को ही हज पर भेजा जाता है।

पूरे साल खाली रहने वाले एयर इंडिया के हवाई जहाज हज के मौसम में एकदम व्यस्त हो जाते है, पूरे साल एयर इंडिया की फ्लाइट में बहुत कम लोग जाते है, क्योकि इसका किराया बहुत जयादा है जबकि दूसरी प्राइवेट एयर लाइन्स का किराया काफी कम है। हज पर सरकार की तरफ दी जाने वाली सब्सिडी सिर्फ एक धोखा है जिस पर रोक लगनी चाहिये।

हज सब्सिडी दे कर सऊदी अरब सरकार से भारत सरकार तय मुहायदे के तहत उसे बहुत से सामान निर्यात कर मोटा लाभ कमाती है साथ ही सऊदी अरब की सरकार भारत को पेट्रोलियम पदार्थ उपलब्ध करवाती है। दोनों सरकारों को हज पर हुए एग्रीमेंट से लाभ है, लेकिन भारत में मौजूद कट्टरपंथी इस सब्सिडी को लेकर जनता के बीच भ्रम फहलाने का काम करते हैं।

Top