आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > ईवीएम मशीन में हुआ अब तक का सबसे बड़ा घोटाला

ईवीएम मशीन में हुआ अब तक का सबसे बड़ा घोटाला

very big scam in evm machine during elections in allahabad in up

इलाहाबाद: इलाहाबाद उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में हो रहे विधान सभा चुनाव में एक बूथ पर एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है. यहाँ पर लोगों ने सिर्फ 271 वोट डाले लेकिन ईवीएम मशीन ने 2699 वोट दिखा दिए. सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो यह है कि उस बूथ पर सिर्फ 1080 लोग ही वोट देने गये थे.

अब सबाल यह है आखिर यह 2699 वोट आये कहा से और कैसे? बूथ के कुछ लोगों ने जब मीडियाकर्मियों को जानकारी दी तो फिर सच सामने आया। जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार को जब पूरा घटनाक्रम बताया गया तो मामला खुल सका। घटना सोरांव विधानसभा क्षेत्र के जिस बूथ संख्या 13 पर यह वाकया हुआ, वहां कुल 1080 मतदाता थे।

सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ और जब 11 बजे मतदान कार्मियों ने ईवीएम से मतदान संख्या मिलान के लिये रूटीन चेकिंग की तो उनके होश उड़ गये।मशीन के अनुसार 2699 वोट पड़ चुके थे। कर्मचारियों में अचानक हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सूचना अधिकारियों को दी गई तो मौके पर इंजीनियरों की टीम पहुंच गई।

 अधिकारियों ने अभिलेख चेक किया तो 11 बजे तक कागजों के अनुसार 271 वोट डाले जा चुके थे, लेकिन मशीन पर आंकड़ा 2699 दर्शा रहा था। सेक्टर मजिस्ट्रेट से लेकर रिटर्निंग अफसर के होश उड़ गये। मौके पर पहुंचे ईवीएम की मरम्मत करने वाली बेल कंपनी के इंजीनियर ने मशीन की जांच की तो इसे तकनीकी खामी बताया। असलियत क्या है यह आनेवाला समय ही बतायेगा?

Leave a Reply

Top