आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > इलाहाबाद: राष्ट्रगान पर पाबन्दी लगाने वाले स्कूल का प्रबंधक हुआ गिरफ्तार

इलाहाबाद: राष्ट्रगान पर पाबन्दी लगाने वाले स्कूल का प्रबंधक हुआ गिरफ्तार

इलाहाबाद: देश का संविधान किसी को भी राष्ट्रगान के अपमान की इजाजत नहीं देता। लेकिन इलाहाबाद का ये स्कूल बीते दस सालों से अपना संविधान चला रहा है। इस मामले में अब एमए कॉन्वेंट नाम के इस स्कूल के प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही स्कूल को बंद कराने का आदेश भी दे दिया गया है।

देश भर के स्कूलों में 15 अगस्त के दिन वन्दे मातरम के नारे और राष्ट्रगान होता है। लेकिन इन तैयारियों के बीच इलाहाबाद के एमए कान्वेंट स्कूल है। जिसमें राष्ट्रगान पर बीते दस साल से रोक लगी है। यहां तक कि आवाज उठाने वाले आठ शिक्षकों को बाहर कर दिया गया है। खबर दिखाए जाने के बाद प्रशासन का कहना है कि स्कूल में राष्ट्रगान ना गाने दिए जाने की जांच के आदेश दिए हैं।

स्कूल प्रबंधक का कहना है राष्ट्रगान में जो भारत भाग्य विधाता शब्द हैं उसे गाने की इजाजत इस्लाम नहीं देता। राष्ट्रगान पर रोक का ये विवाद सामने तब आया जब स्कूल के कुछ शिक्षकों ने इस बात का विरोध किया। आरोप है कि प्रबंधन ने आवाज उठाने पर 8 शिक्षकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। मीडिया में बात सामने आने के बाद अब प्रशासन जांच की बात कह रहा है। इस स्कूल में सभी धर्मों के नर्सरी से आठवीं तक की पढ़ाई होती है। इस स्कूल में करीब 800 बच्चे पढ़ते हैं। इसके बावजूद स्कूल में न तो जन गन मन और सरस्वती वंदना की इजाजत है।

Top