आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिए, दुनिया की सबसे गर्म जगह कहाँ पर हैं!

जानिए, दुनिया की सबसे गर्म जगह कहाँ पर हैं!

क्या आपको पता है कि दुनिया कि सबसे गर्म जगह कोनसी है और कहा पर है, अगर नहीं पता तो हम आपको बताने जा रहे हैंं. ये जगह उत्तरी अफ्रीकी देश इथियोपिया में है. तो चलिए, आज आपको दुनिया की सबसे गर्म जगह का क़िस्सा सुनाते हैं. इस जगह का नाम है, ‘डानाकिल डिप्रेशन’. इसका एक हिस्सा पड़ोसी देश इरीट्रिया से भी मिलता है.

दुनिया की सबसे गर्म, सबसे सूखी, और धरती पर सबसे नीची जगह है. ये इथियोपिया के अफार इलाक़े में पड़ती है. यहां का मौसम बेहद ज़ालिम है. फिर भी आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि बेहद ख़राब माहौल होने के बावजूद यहां बहुत से लोग रहते हैं. क्योंकि यहां साल भर औसत तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है. धरती पर जो और गर्म जगहें हैं, ‘डानाकिल डिप्रेशन’ को दुनिया की सबसे गर्म जगह इसलिए कहा जाता है वहां औसतन इतना तापमान नहीं रहता. कभी-कभी बहुत ज़्यादा गर्मी पड़ती है.

लेकिन ‘डानाकिल डिप्रेशन’ में औसत तापमान ही 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है. इसके सिवा यहां बारिश भी बेहद कम होती है. साल भर में केवल 100 से 200 मिलीमीटर बारिश यहां होती है. कोढ़ में खाज जैसा एक पहलू और भी है कि ‘डानाकिल डिप्रेशन’ समुद्र तल क़रीब सवा सौ मीटर नीचे है. यहां धरती के अंदर भी हलचल मची हुई है. ये वो जगह है जहां पर तीन टेक्टॉनिक प्लेट्स मिलती हैं. ये वो प्लेट हैं, जिन पर हमारे महाद्वीप और महासागर हैं. ‘डानाकिल डिप्रेशन’ में जो तीन टेक्टॉनिक प्लेटें हैं वो सालाना एक से दो सेंटीमीटर की दर से एक दूसरे से दूर हो रही हैं. धरती के भीतर मची-इस उथल-पुथल का नतीजा ये कि धरती के भीतर की आग अक्सर यहां बाहर निकल आती है.

Top