आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > स्मार्ट फ़ोन खरीदते हुए इन बातो को ज़रूर दिमाग में रखें

स्मार्ट फ़ोन खरीदते हुए इन बातो को ज़रूर दिमाग में रखें

आज कल तो ज़्यादातर लोगो के पास स्मार्टफोन है, लेकिन कुछ लोग स्मार्ट फ़ोन खरीदते हुए कुछ ख़ास बातो पर गौर नहीं देते हैं, जिससे उन्हों बाद में नुक्सान उठाना पड़ता है. अगर आप वीडियो देखने के शौक़ीन हैं तो स्मार्टफोन का रेसोल्यूशन आपके लिए काफी अहम है. जितना ज़्यादा पिक्सेल डेनसिटी होगी, वीडियो के लिए वो उतना ही बढ़िया होगा.

अगर आम स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि उसकी स्क्रीन का डीपीआई 250 के आस-पास हो. मोटे पैसे खर्च करते समय 400 डीपीआई से कम के स्मार्टफोन पर ध्यान भी नहीं देना चाहिए. जो भी स्मार्टफोन की बैटरी का एमएएच ज़्यादा है वो काफी अहम है. जैसे जैसे लोग वीडियो ज़्यादा देखेंगे और डेटा का इस्तेमाल बढ़ेगा, बैटरी की शक्ति बढ़िया और साधारण फ़ोन के बीच का फर्क बन जाएगा.

पिक्सेल के अलावा जो भी फीचर कैमरे में दिखाई देता है, जैसे कि वाइड एंगल लेंस, उसे आंकना और समझना ज़्यादा ज़रूरी है. वीडियो लेने के लिए कैमरे का रिजोल्यूशन कम से कम 1080 की होनी चाहिए. बजट में अगर उससे ऊपर का कैमरा आ जाता है तो बहुत बढ़िया है. कीबोर्ड, कुछ ऐप और होम स्क्रीन हमेशा रैम में स्टोर किये होते हैं ताकि वो तुरंत खुल जाएँ. अगर स्मार्टफोन पर कोई एक से ज़्यादा काम कर रहा है तो ज़्यादा रैम बहुत काम की चीज़ है.

Top