आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > देश के सबसे बड़े मंदिरो में से एक इस मंदिर से गायब हुआ 186 करोड़ का सोना

देश के सबसे बड़े मंदिरो में से एक इस मंदिर से गायब हुआ 186 करोड़ का सोना

तिरुअनंतपुरम : देश के सबसे बड़े मंदिरों में से एक माने जाने वाले केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब होने की खबर है। पद्मनाभस्वामी मंदिर से 769 सोने के बर्तन ग़ायब हुए हैं जिनकी क़ीमत लगभग 186 करोड़ रुपए है। इस बात का खुलासा विनोद राय कमेटी की रिपोर्ट में हुआ है।

वर्ष 2015 के अक्टूबर महीने में सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएजी विनोद राय को मंदिर की संपत्ति की ऑडिट रिपोर्ट देने के लिए कहा था। जिसके बाद विनोद राय ने अपनी रिपोर्ट तैयार की जिसमें कहा गया है कि मंदिर की प्रापर्टी से 186 करोड़ का सोना गायब है। कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में राय ने कहा है कि इस मामले की विस्तृत जाँच किए जाने की ज़रूरत है. जाँच में पाया गया कि 776 किलो वज़न के सोने के बर्तन ग़ायब हैं।

सुप्रीम कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट में कहा गया है कि मंदिर में मौजूद हर सामग्री जैसे बर्तनों और पात्रों के लिए सीरियल नंबर दिए गए हैं। आंकड़ों के हिसाब से मंदिर में पत्थर के बने लॉकर में लगभग 1988 सोने के बर्तन होने चाहिए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच में पता चला कि 822 सोने के बर्तनों को गलाकर आभूषण का निर्माण किया गया, उसके बाद करीब 1166 सोने के बर्तन मंदिर में होने चाहिए थे। लेकिन विशेषज्ञों ने जांच के बाद पाया कि मंदिर में सिर्फ़ 397 बर्तन ही शेष हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, 776 किलो के लगभग 769 सोने के बर्तन कम हैं, जिनकी क़ीमत लगभग 186 करोड़ रुपए है। जिसकी जांच किए जाने की आवश्यकता है।

Top