आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > विडियो: किस तरह से करे आँखों की हिफाज़त अगर मोबाइल, कंप्यूटर ज़्यादा इस्तेमाल करना हो!!!

विडियो: किस तरह से करे आँखों की हिफाज़त अगर मोबाइल, कंप्यूटर ज़्यादा इस्तेमाल करना हो!!!

आज कल हम सब ही मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करते है, क्योंकि ये सब हमारी ज़िन्दगी का एक महत्वपूर्ण अंग हो गए हैं. लेकिन अगर इन सब को इस्तेमाल करते हुए अपनी आँखों की सही से देखबाल नहीं करे तो आँखों को बहुत नुक्सान हो सकता है. आज हम आपको यह बताने जा रहे है कि मोबाइल, कंप्यूटर इस्तेमाल करते हुए किस तरह से आँखों कि देखबाल करे…

1. सबसे पहला काम आप ये करें कि अपने कम्प्यूटर, या मोबाइल की ब्राइटनेस कम करें, इससे आपकी आंखें तीखी रौशनी से बचेंगी। लगातार तीखी रौशनी को देखना आंखों के लिए नुकसानदायक होता है।

2. मित्रों दूसरा काम आपको यह करना है कि आप कम्प्यूटर ग्लास लगाएं, यह एक ऐसा चश्मा होता है जिसे विशेष रूप से कम्प्यूटर पर अधिक देर तक बैठने के लिए बनाया जाता है, इसमें ऐंटी लेयर कांच होता है जिससे आंखों की रौशनी खराब नहीं होगी।

3. कुछ देर की ब्रेक तो आपको लेनी ही चाहिए और हो सके तो ब्रेक मे हरे पेड़- पौधों को एकटक देखें, इससे आंखों पर तनाव कम होगा और आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

4. चौथा उपाय है यदि आपको बार बार ब्रेक नहीं मिल पाती है तो कम से कम ऐसी आदत अवश्य बना लें कि हर 10 मिनट बाद स्क्रीन से नज़र हटा कर कमरे मे किसी दीवार आदि दूर की वस्तु को कुछ सैकेण्ड के लिए ही सही पर देखें।

5. पांचवा उपाय यह है कि आप दिन में कम से कम 8-10 बार ठंडे पानी से आंखों में छींटे ज़रूर मारे, इससे आंखें साफ भी रहेंगी और आपको ताज़गी भी मिलेगी।

6. छठा उपाय है गुलाबजल, गुलाबजल आंखों को ठंडक देता है, रोज़ आंखों में गुलाबजल की कुछ बूंदें डालें। आंखों से इतना काम कर रहे हैं तो उनकी एक्सरसाईज करना न भूलें। नोट- ध्यान रखें कि आपके कंप्यूटर की स्क्रीन आपकी आंखों से कम से कम 2 फीट की दूरी पर हो।

Top