आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > पश्चिम अफ्रीका में शादी करने की है यह अजीब परंपरा, वधू बनाने के लिए दूसरे की पत्नी को पड़ता चुराना

पश्चिम अफ्रीका में शादी करने की है यह अजीब परंपरा, वधू बनाने के लिए दूसरे की पत्नी को पड़ता चुराना

पश्चिम अफ्रीका: भारत में कई तरह के विवाह प्रचलित हैं, जिनमें से प्रेम विवाह, गंधर्व विवाह आदि के बारे में आपने सुना ही होगा। मगर, आज हम आपको ऐसे अनोखे विवाह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें वधू बनाने के लिए दूसरे की पत्नी को चुराना पड़ता है। यह परंपरा पश्चिम अफ्रीका के आदिवासी समाज में प्रचलित है। वोदाब्बे जनजाति में शादी की रस्म हैरान करने वाली होती है।

यहां पर एक-दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करने की अजीब परंपरा है। इसके तहत इंसान की पहली शादी तो घरवालों की मर्जी से होती है, लेकिन दूसरी शादी उन्हें किसी की पत्नी चुराकर करनी होती है। इस जनजाति में हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर लडक़े तैयार होकर अपने चेहरे को रंगों से रंग लेते हैं। दूसरे की पत्नी को सामूहिक आयोजन में डांस या अन्य तरीकों से लुभाने की कोशिश करते हैं। यदि महिला मान जाती है, तो वे दोनों वहां से भाग जाते हैं। इसके बाद में समुदाय के लोग उनकी शादी करवा देते हैं। मगर, यहां एक बात का ध्यान रखा जाता है कि भागने वाली महिला के पति को इसकी बिल्कुल भी भनक नहीं लगने पाए।

Top