आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > भारत पकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध हुआ तोह हो सकती है भारी तबाही

भारत पकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध हुआ तोह हो सकती है भारी तबाही

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाओ को देखते हुए ये कहा जा सकता है की दोनों देशों के बीच अगर परमाणु युद्ध हुआ तोह भारी तबाही संभव है। दोनों देशों के प्रधानमंत्री पर ज़बरदस्त दबाव है। ऐसे में क्या न्युक्लीअर वॉर हो सकती है ? अगर हुई तो किसका कितना नुक्सान होगा। पढ़िए:

इंडिया पाकिस्तान जंग वॉर

सिर्फ एक बार किया गया है परमाणु बम का इस्तेमाल 

हमारी धरती पर जंग में अभी तक सिर्फ एक बार ही परमाणु बम का इस्तेमाल किया गया है। अमेरिका ने द्वितीय विश्व युद्ध में जापान के ऊपर दो परमाणु बम गिराए थे। पहला बम 6 अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर गिराया गया साथ ही दूसरा बम 9 अगस्त 1945 को नागासाकी पर गिराया गया. दोनों ही शहरों में करीब ढाई लाख लोगों की मौत हुई थी।  यानि आज से करीब 71 साल पहले के परमाणु बम ने इतनी बड़ा विनाश फैलाया था, तो समझ लीजिए की आधुनिक तकनीक वाले परमाणु बम कितने विनाशकारी साबित हो सकते हैं।

पाक्सितान के पास भारत से ज्यादा परमाणु बम

भारत के पास इस वक्त करीब 110-120 परमाणु बम है, जबकि पाकिस्तान के पास 120-130 परमाणु बम हैं।  अगर परमाणु युद्ध भारत और पाकिस्तान में हुआ तो नतीजे ना सिर्फ दोनों देशों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बेहद विनाशकारी होंगे।

परमाणु युद्ध हुआ तो मरेंगे 2 करोड़ से ज्यादा लोग

अमेरिकी संस्था इंटरनेशनल फिजीशियंस फॉर द प्रिवेंशन ऑफ न्यूक्लियर वॉर की रिपोर्ट के मुताबिक अगर भारत-पाक में परमाणु युद्ध हुआ तो सीधे तौर पर 2 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत होगी।  दो अरब लोगों को भुखमरी का सामना करना पड़ेगा। दुनिया की आधी ओजोन परत भी खत्म हो जाएगी. इसके अलावा दुनियाभर में मॉनसून पर बहुत बुरा असर पड़ेगा साथ ही खेती भी बर्बाद हो जाएगी।

पाकिस्तान सेना में बौखलाहट

भारत भले ही परमाणु युद्ध की शुरुआत ना करे, लेकिन पाकिस्तान के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता। पाकिस्तानी सेना बौखलाहट में कुछ भी कर सकती है. अमेरिका सहित सभी बड़े देश इसीलिए चिंतित हैं क्योंकि पाकिस्तानी हाथों में परमाणु बम को सुरक्षित नहीं समझा जाता।

पाकिस्तान ने परमाणु बम गिराए तो भारत का क्या होगा

परमाणु बम गिराने के लिए पाकिस्तान के पास कम दूरी की नस्र, हत्फ, गज़नवी और अब्दाली मिसाइलें हैं. जिनकी मारक क्षमता 60 किलोमीटर से लेकर 320 किलोमीटर तक है।  पाक्स्तिान के पास मध्यम दूरी की गौरी और शाहीन मिसाइलें हैं, इनकी मारक क्षमता 900 किलोमीटर से लेकर 2700 किलोमीटर तक की है. इन मिसाइलों से दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, नागपुर, भोपाल, लखनऊ और कोलकाता पर पाकिस्तान परमाणु बम गिरा सकता है…

भारत ने परमाणु बम गिराए तो पाकिस्तान का क्या होगा

भारत के पास कम दूरी की पृथ्वी मिसाइलें हैं, इनकी मारक क्षमता 150 से 600 किलोमीटर की हैं जबकि मध्यम दूरी की अग्नि मिसाइलें हैं, इनकी मारक क्षमता 700 से लेकर 8 हज़ार किलोमीटर तक की हैं। पाकिस्तान का ऐसा कोई भी शहर नहीं है जो भारतीय मिसाइलों के निशाने पर ना हो. इन मिसाइलों से भारत ने हमला किया तो इस्लामाबाद, रावलपिंडी, कराची, नवशेरा, लाहौर जैसे बड़े शहर पूरी तरह तबाह हो जाएंगे. यानि साफ है कि भारत को इस परमाणु युद्ध का बड़ा नुकसान होगा, लेकिन पाकिस्तान करीब-करीब पूरी तरह साफ हो जाएगा।

भारत-पाक सेना में किसके पास कितने परमाणु बम

पाकिस्तान एयरफोर्स के पास करीब 36 न्यूक्लियर वॉर हेड्स हैं।  इन्हें एफ 16 और मिराज लड़ाकू विमानों से गिराया जा सकता है. जबकि भारतीय एयरफोर्से के पास 48 न्यूक्लियर वॉर हेड्स हैं, जिन्हें सुखोई, जैगुआर और मिराज लड़ाकू विमानों से गिराया जा सकता है. मिसाइलों में पाकिस्तान के पास करीब 86 परमाणु बम हैं, जबकि भारत के पास मिसाइलों में 56 परमाणु बम हैं।  पाकिस्तानी नेवी के क्रूज़ मिसाइलों में 8 परमाणु बम हैं, जबकि भारतीय नेवी के अलग-अलग जहाज़ों और पनडुब्बियों में 14 परमाणु बम हैं।

पाकिस्तानी परमाणु बमों से कैसे बचेगा भारत

भले ही पाकिस्तान परमाणु बमों की धमकी देता हो लेकिन भारत के पास एक ऐसा रक्षा कवच है, जिसे पाकिस्तानी मिसाइलों को भेद पाना बेहद मुश्किल है. भारत का बेहद सटीक मिसाइल डिफेंस सिस्टम दुश्मन के मिसाइलों के गिरने से पहले ही उन्हें मार गिराने की क्षमता रखता है. भारत के पास ऐसे दो रक्षा कवच हैं. पहले रक्षा कवच का नाम है पृथ्वी एयर डिफेंस और दूसरे का एडवांस्ड एयर डिफेंस। अमेरिका, रूस और इज़रायल के बाद भारत दुनिया का चौथा देश है जिसके पास इतना मज़बूत मिसाइल डिफेंस सिस्टम है।

पृथ्वी एयर डिफेंस में धरती से 80 किलोमीटर ऊपर उड़ रही दुश्मन की मिसाइलों को 300 से 2 हज़ार किलोमीटर दूर मार गिराया जा सकता है। इंटरसेप्टर मिसाइलों की रफ्तार आवाज़ से करीब 5 गुनी ज्यादा तेज़ है। जबकि एडवांस्ड एयर डिफेंस सिस्टम से धरती से तीस किलोमीटर ऊपर तक उड़ रही मिसाइलों को 150 से 200 किलोमीटर दूर मार गिराया जा सकता है. इसमें इंटरसेप्टर मिसाइलों की रफ्तार आवाज़ से करीब साढ़े चार गुना तेज़ तेज़ हैं।

Leave a Reply

Top