आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > लीजिये अब इस देश में आर्मी के लिए चूहे भी काम करेंगे

लीजिये अब इस देश में आर्मी के लिए चूहे भी काम करेंगे

वाशिंगटन: आपको ये जानकर अजीब सा लग रहा होगा कि इस देश में अब चूहे आर्मी के लिए काम करेंगे, लेकिन यह सच है. और इस बात को सच करने वाला है अमेरिका। अमेरिकी सेना ने एक रिसर्च प्रोग्राम के तहत ऐसे चूहे विकसित कर लिए हैं जो आर्मी के लिए काम करेंगे। इन चूहों की सूंघने की क्षमता पहले से काफी बढ़ा दी गई है जिससे वो लैंड माइंस का आसानी से पता लगा सकते हैं।

इन चूहों की मदद बीमारियों का पता लगाने के लिए भी ली जा सकती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस चूहों में कुछ जेनेटिक बदलाव किये गए हैं जिससे इनकी सूंघने की क्षमता में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिला है। अब इन्हें कुछ विशेष तरह की गंध पहचानने की ट्रेनिंग दी जा रही है। बता दें कि न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में जारी इस शोध को अमेरिकी डिफेन्स डिपार्टमेंट ने फंड किया हुआ है। वैज्ञानिकों का दावा है कि ये चूहे आसानी से बम और दूसरी एक्सप्लोसिव डिवाइसेज का पता लगा सकते हैं। असल में इन चूहों की नाक पर एक चिप लगाई जाएगी। जैसे ही चूहे बारूद या इसी से जुड़ी किसी दूसरी गंध को सूघेंगे तो मैसेज और लोकेशन सेना के पास चला जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के हेड डॉक्टर पॉल फेनस्टेन के मुताबिक इस चूहों को न सिर्फ सेना के इस्तेमाल में बल्कि कई बीमारियों पर काबू पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये चूहे हर गंध को एक अलग तरीकें से पहचान सकते हैं और ये बीमारियों की प्रारंभिक पहचान के लिए भी काम आ सकता है। बता दें कि फिलहाल इजरायल को छोड़कर बाकी देशों के पास लैंड माइंस से निपटने का कोई तरीका मौजूद नहीं है इसलिए ये खोज बेहद उपयोगी साबित हो सकती है।

Top