आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अगर आप भी निकालते हैं एटीएम से रुपये तो आपको 2019 में सामना करना पड़ सकता है इस बड़ी मुश्किल का

अगर आप भी निकालते हैं एटीएम से रुपये तो आपको 2019 में सामना करना पड़ सकता है इस बड़ी मुश्किल का


आपको यह जानकर दुख होगा कि अगर आप एटीएम के जरिए पैसा निकालना पसंद करते हैं तो आपको आने वाले समय में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि एटीएम इंडस्ट्री की संस्था दि कॉन्फिडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMi) ने चेताते हुए कहा है कि भारत में काम करने वाली 2.38 लाख एटीएम मशीनों में से करीब आधी मार्च 2019 तक काम करना बंद कर सकती हैं।

Image result for 50 percent atms एटीएम will be closed by march 2019

बॉडी की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक बैंक एटीएम का बंद होना हजारों रोजगार को प्रभावित करेगा। साथ ही यह सरकार के वित्तीय समावेशन के प्रयासों पर भी असर डालेगा। इसने कहा, “एटीएम सेवा देने वाली कंपनियों को मजबूरन 1.13 लाख एटीएम को देशभर में मार्च 2019 तक बंद करना पड़ सकता है। इसमें 1 लाख ऑफ साइट एटीएम और 15 हजार व्हाइट लेबल एटीएम हैं। उद्योग एक टिपिंग प्वाइंट पर पहुंच गया है।”

जितने भी एटीएम बंद किए जा सकते हैं उनमें से अधिकांश गैर शहरी इलाकों में होंगे। इससे सरकार के वित्तीय समावेशन के प्रयासों को झटका लग सकता है क्योंकि लाभार्थी एटीएम मशीन के जरिए अपने खातों में आने वाली सरकारी सब्सिडी को निकालते हैं।

इंडस्ट्री बॉडी का कहना है कि हाल ही में एटीएम के हार्ड वेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड को लेकर जो नियम कानून आए हैं इस कारण इन एटीएम को चलाना मुश्किल हो जाएगा। परिणामस्वरूप इनको बंद किया जा सकता है। CATMi के मुताबिक सिर्फ नई कैश लॉजिस्टिक और कैसेट स्वैम मेथड में बदलाव करने से 3000 करोड़ का खर्च आएगा।

Leave a Reply

Top