आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई जमकर फटकार, बढ़ाई आधार लिंक करने की अंतिम तारीख

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई जमकर फटकार, बढ़ाई आधार लिंक करने की अंतिम तारीख

नई दिल्ली: जैसा कि आप सब यह बात अच्छे से जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार ने ज़रूरी सेवाओं को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया था। आपको यह बात अच्छे से मालूम होगी कि बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर जैसी ज़रूरी सेवाओं को 31 मार्च तक आधार से लिंक करवाना ज़रूरी है। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर रोक लगा दी है।

aadhar card linking deadline extended सुप्रीम कोर्ट

बढ़ी आधार लिंकिंग की तारीख

सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि वो आधार को अनिवार्य करने पर अड़ी नहीं रह सकती । कोर्ट ने आधार मामले में फैसला आने तक आधार लिंक कराने की तारीख को बढ़ा दी है।पांच जजों की बेंच ने आधार लिंकिंग पर केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए इसकी डेडलाइन को अनिश्चचकाल के लिए बढ़ा दिया है।

फैसला आने तक डेडलाइन बढ़ी

बेंच की अगुवाई चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा कर रहे थे। बेंच ने कहा कि सरकार जरूरी सेवाओं को आधार से लिंक करने के लिए इस तरह से अड़ी नहीं रह सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब तक इस मामले में फैसला नहीं आ जाता आधार लिंकिंग की डेडलाइन निर्धारित नहीं की जाएगी।

31 मार्च थी अंतिम तारीख

सर्वोच्च अदालत ने कहा कि जब तक आधार मामले पर फैसला नहीं आ जाता, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर की आधार लिकिंग की समयसीमा को निर्धारित नहीं की जाएगी। जजों की बेंच ने कहा कि सरकार अनिवार्य आधार के लिए जोर नहीं डाल सकती है। गौरतलब है कि सरकार ने बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और जरूरी सेवाओं को आधार से लिंक करने के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च निर्धारित की थी, लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद अब इसपर रोक लग गई है।

Leave a Reply

Top