आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > योगी आदित्यनाथ बदलेंगे संगम नगरी इलाहबाद का नाम, जानिये आखिर क्या होगा नया नाम

योगी आदित्यनाथ बदलेंगे संगम नगरी इलाहबाद का नाम, जानिये आखिर क्या होगा नया नाम

इलाहाबाद: हम आपको बता दें कि संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर ‘प्रयागराज’ हो जाएगा। हम आपको यह भी बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने का आश्वासन दे दिया है।

Allahabad name changed

साथ ही इसके लिए राज्यपाल राम नाईक ने भी अपनी सहमति दे दी है। राज्यपाल की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में शनिवार को हुई मार्गदर्शक मंडल की पहली बैठक में सीएम ने यह जानकारी दी। बैठक में प्रदेश के चीफ जस्टिस डीबी भोंसले के साथ ही अखाड़ा परिषद के साथ अन्य धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े संत लोग शामिल हुए। वहीं, भाजपाइयों का कहना है कि यह मांग वर्षों से की जा रही थी, जो अब भाजपा सरकार ने पूरी की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान

Image result for Allahabad name changed

बैठक में सीएम ने कहा कि हिमालय से निकलने वाली देवतुल्य दो नदियों का संगम इलाहाबाद में होता है और यह तीर्थों का राजा है। ऐसे में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया जाना सही ही होगा।

उन्होंने कहा कि नाम बदलने के लिए संतों ने मांग की थी , जिस पर राज्यपाल सहमति जता रहे हैं। कुंभ मेले की तैयारियों पर जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि कुंभ के दौरान लोग पहली बार किले के अंदर मौजूद अक्षय वट और सरस्वती के दर्शन भी कर पाएंगे।

उन्होंने बताया कि 48 दिन तक चलने वाले इस आयोजन से जुड़ी 445 परियोजनाओं में से 92 पूर्ण कर ली गई हैं। वहीं, 88 परियोजनाएं 15 अक्टूबर तक पूरी होंगी जबकि 250 परियोजनाओं को 31 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

राज्यपाल से भी मिली मंजूरी

Image result for Allahabad name changed

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि राज्यपाल महोदय ने भी इस पर अपनी सहमति दी है। जब हम प्रयाग की बात करते हैं तो जहां दो नदियों का संगम होता है, वह अपने आप में एक प्रयाग हो जाता है। आपको उत्तराखंड में विष्णु प्रयाग, देव प्रयाग, रुद्र प्रयाग, देव प्रयाग, कर्ण प्रयाग देखने को मिलेंगे।’ बता दें कि इस बैठक में कुंभ के मद्देनजर हो रहे स्थायी और अस्थायी निर्माण कार्यों पर विस्तार से चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस भव्य और दिव्य कुंभ को पूरी दुनिया देखेगी।

मुगल शासक अकबर ने किया था नामकरण

Image result for Allahabad name changed

मुगल शासक अकबर ने किया था नामकरण ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार 16 वीं सदी के पूर्व इलाहाबाद को प्रयाग व प्रयागराज के नाम से ही जाना जाता था। लेकिन 1526 में यह पौराणिक भूमि मुगलों के अधीन हो गई । तब मुगल शासक अकबर ने इस ऐतिहासिक नगरी का नाम बदलकर अल्लाहाबाद कर दिया। अंग्रेजी में आज भी इसे अल्लाहाबाद ही कहा जाता है, लेकिन बोलचाल की भाषा में इसे इलाहाबाद कहा जाने लगा और यही नाम अब सरकारी अभिलेखों में दर्ज है।

Leave a Reply

Top