आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति ज़मीरउद्दीन शाह ने छात्रों के हित में कही बहुत अच्छी बात

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति ज़मीरउद्दीन शाह ने छात्रों के हित में कही बहुत अच्छी बात

amu vc zameeruddin shah said that muslims should not be afraid of modi and yogi government

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति ज़मीरउद्दीन शाह ने यह बात साफ़ कर दी कि मुसलामानों और एएमयू के छात्रों को योगी सरकार और नरेन्द्र मोदी से डरने की कोई ज़रुरत नहीं है। यह ज़िम्मेदारी दोनों सरकारों की है कि वह हिन्दुस्तान के हर जाति और धर्म के लोगों के हित में काम करें। ज़मीरउद्दीन शाह ने यह बात भी कही कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभी तक कोई बात ऐसी नहीं कही है जिससे मुसलामानों के भावनाओं को ठेस पहुंचे। उन्होंने एएमयू के छात्रों के बीच इस बात की भी उम्मीद जगाई कि यूपी सरकार किसी को भी निराश नहीं करेगी।

एएमयू कुलपति जमीरउद्दीन का पांच साल का कार्यकाल आगामी 16 मई को ही पूरा होने जा रहा है। उन्होंने 17 मई 2012 को कार्यभार संभाला था। कुलपति के रूप में पांच साल के दौरान एएमयू में क्या-कुछ हुआ? सपने कितने पूरे हो सके, कितने अधूरे छूट गए? एक फौजी अफसर (रिटायर्ड लेफ्टीनेंट कर्नल) के रूप में एकेडमिक स्तर पर क्या चुनौतियां महसूस कीं? दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कुलपति ने ऐसे तमाम सवालों पर बेबाक जवाब दिए। कहा, पांच साल में एएमयू बहुत आगे बढ़ी है। बहुत अच्छी रिसर्च हुई।

नैनो टेक्नोलोजी से फल-सब्जियों की ताजगी बरकरार रखने का फार्मूला खोजा तो बिना बिजली के सीवरेज वाटर को शुद्ध करने की तकनीक भी इजाद की। देश में सबसे अधिक सोलर ऊर्जा पैदा करके हरित क्रांति की ओर भी बढ़ रहे हैं। सौर ऊर्जा चालित वाहनों के लिए मारुति और महेंद्रा एंड महेंद्रा के साथ शोध कार्य चल रहा है। एएमयू ने 20 मिनट में बैटरी को रीचार्ज करने वाला चार्जर भी बनाया है। गंगा-यमुना की सफाई में भी सहभागी हैं। 2017 तक एएमयू को नंबर-वन बनाने का सपना देखा था। यह पूरा तो नहीं हुआ, मगर नजदीक जरूर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि फौज को संभालने से ज्यादा कठिन है, एएमयू को देखना।

मोदी व योगी सरकारों से जुड़े सवाल पर कुलपति ने साफ कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भी यही सवाल आया था। तब भी मैंने कहा था कि मोदी सरकार आती है हम पर कोई फर्क नहीं पडऩे वाला। जब व्यक्ति संवैधानिक पद पर पहुंच जाता है तो वह एक के नहीं, सबके विकास की सोचता है। दूसरी केंद्रीय सरकारों से एएमयू को जो ट्रीटमेंट मिला, वही मोदी सरकार में भी मिल रहा है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी से भी यही उम्मीद है कि वह सबको साथ लेकर चलेंगे। मुसलमानों को उनसे घबराने की जरूरत नहीं है। अवैध पशु कटान का एएमयू में भी असर दिख रहा है? जवाब में कुलपति बोले, सभी हॉल में मीट की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही। योगी सरकार से उम्मीद है कि जल्द ही समाधान निकाले, ताकि परेशानी न झेलनी पड़े।

Leave a Reply

Top