आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > केला वज़न कम करने और शुगर के मरीजों के लिए भी फ़ायदेमंद: तहक़ीक़

केला वज़न कम करने और शुगर के मरीजों के लिए भी फ़ायदेमंद: तहक़ीक़

banana is beneficial for sugar patients as well as for those people who want to reduce weight

केला ऐसा फल है जो न सिर्फ़ ऊर्जा से भरपूर होता है    बल्कि इसमें कई बीमारियों का    इलाज भी अदृश्य है लेकिन कुछ बीमारियों   में    लोग केला खाने से बचते हैं जबकि सच्चाई इसके बिलकुल उलटी है. जबकि केला आपके मैदे को बहुत फायदा पहुंचा कर वज़न कम करने में मददगार साबित होता है. 

मधुमेह(डायबिटीज) के मरीजों के लिए: कहा जाता है कि केला मधुमेह(डायबिटीज) के मरीजों के लिए नुकसानदेह है लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ नहीं बल्कि केला ग्लाइसेमिक सूची में शामिल होने की वजह से मधुमेह(डायबिटीज) के मरीज़ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है और तिब्बी विशेषज्ञों ने भी इस बात की पुष्टि की है.

चर्बी को ख़त्म करने के लिए: केले के बारे में यह बात भी   मशहूर है कि इसको खाने से    इंसान मोटापे का शिकार हो सकता है तथापि हकीकत में केले में कम प्रोटीन होते हैं और यह कोलेस्ट्रोल को घटाने में भी मददगार होता है.

वज़न कम करने के लिए: तिब्बी विशेषज्ञों का कहना है कि केले में शामिल विटामिन B6, मेदिनियात और अन्य घटकों की वजह से यह वज़न कम करने में भी मदद प्रदान करता है इसलिए ऐसे लोग जो वज़न कम करना चाहते हों उन्हें चाहिए कि वह केले का इस्तेमाल करें.

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए: अगर आप ब्लड प्रेशर के मर्ज़ का शिकार हैं तो आपको चाहिए कि केले का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें कुदरती तौर पर इलेक्ट्रोलाइट की बड़ी मात्रा शामिल होती है.

Leave a Reply

Top