आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > भारत में मुफ्त इंटरनेट देगी एक चीनी कंपनी

भारत में मुफ्त इंटरनेट देगी एक चीनी कंपनी

chinese firm alibaba will provide free internet all over india

अलीबाबा जो कि चीन की इंटरनेट कंपनी है भारत में मुफ्त इंटरनेट देने की योजना बना रही है। अलीबाबा ऐसा करने वाली दूसरी कंपनी होगी, इससे पहले फेसबुक ने मुफ्त इंटरनेट दिया था। यह कंपनी पूरे भारत में मुफ्त इंटरनेट देने के लिये टेलीकॉम कंपनियों और वाई-फाई प्रदाताओं से बात कर रही है।

अलीबाबा मोबाइल बिज़नेस के ओवरसीज़ बिज़नेस के प्रेसिडेंट जैक हुआंग ने बिज़नेस इनसाइडर इंडिया को कहा, “हम उन मौकों के बारे में ज़रूर विचार करें जिसमें हमें सर्विस प्रोवाइडर या वाई-फाई प्रोवाइडर के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा। हमारी कोशिश यूज़र के लिए डेटा की कीमत कम करनी होगी और कनेक्टिविटी भी पहले की तुलना बेहतर होगी। वाई-फाई प्रोवाइडर से भी हमारी बातचीत हो रही है।”

ख़बर है कि अभी अलीबाबा अपने प्लान पर काम ही कर रही है। इस संबंध में वह कई भावी साझीदारों से बातचीत भी कर रही है। चीनी कंपनी की योजना कमज़ोर कनेक्टिविटी वाले राज्यों में इंटरनेट सेवा मुहैया कराने की है। हुआंग ने कहा, “हमारा मानना है कि भारत में सभी राज्यों में कनेक्टिविटी की समस्या नहीं है। इसलिए हम उन राज्यों पर ध्यान केंद्रित रखेंगे जहां पर कनेक्टिविटी की समस्या है। हम सबसे पहले मौज़ूदा ग्राहकों की ज़रूरतों का विश्लेषण करेंगे जिन्हें इन सेवाओं की ज़रूरत है।”

बता दें कि अलीबाबा पहली कंपनी नहीं है जिसने भारत में मुफ्त इंटरनेट मुहैया कराने के बारे में सोचा है। इससे पहले फेसबुक ने Internet.org और फ्री बेसिक्स प्रोजेक्ट के ज़रिए भी कुछ ऐसा ही करना चाहा था। हालांकि, नेट निरपेक्षता के सिद्धांतों के कारण फेसबुक की योजना को करारा झटका लगा था।

Leave a Reply

Top