आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अलीगढ़ की एक मस्जिद के गुम्बद के निर्माण को लेकर दो समुदाय के बीच हुई झड़प

अलीगढ़ की एक मस्जिद के गुम्बद के निर्माण को लेकर दो समुदाय के बीच हुई झड़प

clash between two communities at the construction of minaret of a mosque in aligarh

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार को आये हुए केवल 2 महीने ही हुए हैं और उत्तर प्रदेश की हालत बाद से बत्तर होती हुई नज़र आ रही है. जबसे योगी सरकार आई है तबसे लोगों के बीच सांप्रदायिक और जातीय झगड़े हो चुके हैं. यहाँ तक कि अलीगढ़ भी इन झगड़ों से नहीं बाख पाया और यहाँ भी इस प्रकार के झगड़े हो गये. एक मस्जिद जिसके गुम्बद का निर्माण अलीगढ़ में हो रहा था और उसके निर्माण को लेकर दो समुदाय के बीच लड़ाई हो गई. दोनों तरफ से खूब गोलीबारी और पत्थरबाजी हुई।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार अलीगढ के फूल चौराहा इलाके में स्थित मस्जिद में एक गुंबद का निर्माण कार्य चल रहा था. इसी दौरान वहां हिन्दू समुदाय के कुछ लोग पहुँच गए और उन्होंने गुंबद निर्माण पर आपत्ति जताई. उनका कहना था की गुंबद का निर्माण अवैध है. इसलिए इस निर्माण कार्य पर रोक लगनी चाहिए. इसको लेकर हिन्दू और मुस्लिम समुदाय के लोगो के बीच बहस शुरू हो गयी।

इस ही बीछ बीजेपी विधायक संजीव राजा भी अपने समर्थको के साथ पहुँच गए. उन्होंने वहां हिन्दू समुदाय के लोगो को भड़काते हुए कहा की यह गुंबद नही बल्कि पूरी मस्जिद ही अवैध है. संजीव के भड़काऊ भाषण के बाद दोनों समुदाय के बीच हिंसा भड़क गयी और दोनों ही तरफ़ गोलीबारी शुरू गयी. इस दौरान दोनों समुदाय के बीच पत्थरबाजी भी हुई. हालाँकि अभी तक हिंसा में किसी के घायल होने की कोई खबर नही है।

घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों समुदाय के लोगो को समझाने का प्रयास किया. लेकिन जब वो नही माने तो पुलिस को मजबूरन आंसू गैस के गोले, रबर बुलेट और हवाई फायरिंग का सहारा लेना पड़ा. पुलिस के बल प्रयोग से भीड़ तितर बितर हो गयी और कुछ ही देर में स्थिति नियंत्रण में आ गयी. फ़िलहाल इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है. लेकिन स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुई है।

Leave a Reply

Top