आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव में जारी की पहली लिस्ट, जानिये कौन हैं उम्मीदवार

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव में जारी की पहली लिस्ट, जानिये कौन हैं उम्मीदवार

अहमदाबाद: कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए रविवार के दिन 77 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। शक्तिसिंह गोहिल जो कि पार्टी के प्रमुख उम्मीदवार हैं उनको मांडवी से और अर्जुन मोडवाडिया को पोरबंदर सीट से  टिकट मिला है। शक्तिसिंह गोहिल को दूसरी जगह से सीट मिली है। हम आपको बता दें कि कच्छ के अब्दासा से पहले वह विधायक थे। सोशल मीडिया पर इससे पहले किसी ने फर्जी लिस्ट जारी कर दी थी जिसको लेकर काफी बवाल हुआ था।

congress कांग्रेस releases first list

गोहिल की सीट बदली, हार्दिक के करीबी को टिकट
कांग्रेस ने ललित बसोया को धोराजी से टिकट दिया है। बसोया हार्दिक पटेल के करीबी हैं। गुजरात के सीएम विजय रुपाणी के खिलाफ पार्टी ने इंद्रनील को उतारा है। महुआ से पूर्व सांसद तुषार चौधरी को टिकट दिया गया है। इससे पहले सोशल मीडिया पर कांग्रेस की एक फर्जी लिस्ट भी आ गई थी। कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने इसे फर्जी करार दिया था। कांग्रेस ने बीजेपी पर फर्जी लिस्ट जारी करने का आरोप लगाया है। इस सूची में 71 उम्मीदवारों के नाम का जिक्र था।

पहली लिस्ट में कांग्रेस ने कई मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है, जबकि कुछ नए चेहरों को भी मौका दिया है। कांग्रेस ने पाटीदार आंदोलन का फायदा उठाने की पूरी कोशिश की है। पहली लिस्ट में उसने कुल 20 पटेलों को टिकट दिया है। जिसमें 3 से 4 उम्मीदार पाटीदार आंदोलन से जुड़े रहे हैं। इनमें ललित वसोया को धोराजी और रवि अंबेलिया को जेतपुर से टिकट दिया गया है। उल्लेखनीय है कि हार्दिक पटेल के गुट पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पीएएएस) ने कांग्रेस ने कहा था कि वह अपने यहां के पटेल नेताओं को मौका दे, इससे बेहतर संकेत जाएंगे। 77 लोगों की लिस्ट में कांग्रेस की ओर 2 महिलाओं की टिकट दिए गए हैं। इनमें भावनगर पूर्व से नीताबेन राठोड व नवसारी से भावनाबेन पटेल शामिल हैं। इसके अलावा पहली लिस्ट में कांग्रेस ने अपने 14 मौजूदा विधायकों को टिकट दिए हैं।

‘फर्जी सूची जारी करने के पीछे बीजेपी का हाथ’
उधर, रविवार को फर्जी लिस्ट जारी होने की सूचना के कुछ देर बाद ही कांग्रेस ने इसका खंडन कर दिया था। गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता मनीष दोषी ने कहा कि सोशल मीडिया पर जारी फर्जी सूची के लिए कांग्रेस के लेटरपैड और प्रदेश अध्यक्ष के हस्ताक्षर का दुरुपयोग किया गया है।

उन्होंने कहा कि हमारी आईटी सेल ने अपनी जांच में पाया है कि लेटरपैड पर जिस फॉन्ट का उपयोग किया गया है, बीजेपी की वेबसाइट का भी वही फॉन्ट है।’ उन्होंने कहा कि बीजेपी को इस तिकड़म पर जवाब देना चाहिए और सार्वजनिक रूप से मांफी मांगनी चाहिए।

PAAS-कांग्रेस में बनी सहमति
बता दें कि रविवार को ही गुजरात कांग्रेस और पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (PAAS) के नेताओं में भी सहमति बनती दिखी। कांग्रेस ने ऐलान किया है कि समिति के साथ आरक्षण सहित सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है। बैठक के बाद कांग्रेस और PAAS के नेताओं ने यह भी बताया कि सोमवार को हार्दिक पटेल राजकोट से पूरे फॉर्म्युले का ऐलान करेंगे।

गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने भी इसके संकेत दिए कि जहां पर बात अटकी हुई थी उन बातों पर समझौता हो गया है। उन्होंने साफ किया कि पाटीदार आंदोलन नेता हार्दिक पटेल, ओबीसी जॉइंट फोरम के नेता अल्पेश ठाकोर और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी, तीनों में से किसी ने विधानसभा चुनावों में टिकट की मांग नहीं की है।

गौरतलब है कि बीजेपी ने शुक्रवार को 70 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। शनिवार को बीजेपी ने दूसरी सूची में 36 उम्मीदवारों का नाम जारी किया। इस तरह से बीजेपी अब तक 182 सीटों के लिए 106 प्रत्याशियों की सूची जारी कर चुकी है। बता दें कि गुजरात में 182 सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

Leave a Reply

Top