आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > बीजेपी के बुरे दिन हुए शुरु, इस जगह कांग्रेस की जीत पक्की

बीजेपी के बुरे दिन हुए शुरु, इस जगह कांग्रेस की जीत पक्की

जैसा कि आप सब जानते हैं कि साल के शुरुआत में राजस्थान में तीनों सीटें अपने नाम करते हुए कांग्रेस ने बीजेपी को दिखा दिया कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों में उसकी राह बेहद मुश्किल भरी होने वाली है. हम आपको बता दें कि इसी बीच बिहार से आ रही एक खबर ने एक बार फिर बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को बड़ा झटका दे दिया है.

congress will win bihar elections बीजेपी

बिहार में हुए उपचुनावों पर टिकी है सबकी निगाहे

Image result for rahul gandhi in bihar

दरअसल, हाल ही में बिहार की दो विधानसभा और एक लोकसभा सीट जो किसी कारणवश खाली हो गई थी उन पर हुए उपचुनाव के बाद, अब जनता और राजनितिक पार्टियों की निगाहें चुनाव के परिणाम पर है जो आने वाली 14 तारीख को आना है.

परिणामों से पहले एग्जिट पोल ने उड़ाई बीजेपी की नींद

Image result for rahul gandhi in bihar

लेकिन परिणाम से पहले ही इन चुनावों का जब एग्जिट पोल सामने आया तो जहाँ कांग्रेस खेमें में ख़ुशी की लहर दौड़ गई तो वहीं को एग्जिट पोल को देख बीजेपी को जबरदस्त झटका लग गया है.

बिहार के सेमी फाइनल ने कर दिया सबको हैरान

Image result for rahul gandhi in bihar

2019 के आगामी लोकसभा से पहले बिहार के इन उपचुनावों को हर पार्टी सेमी फाइनल के तौर पर देख रही थी, ऐसे में परिणाम से पहले सामने आये एग्जिट पोल के फैसले पर अब सभी की निगाहें आकर टिक गई हैं.

जदयू और राजद की लड़ाई में राजद को मिल रही है बढ़त 

Image result for rahul gandhi in bihar

जानकारी के लिए बता दें कि खाली पड़ी सीटों में से जहानाबाद सीट पर सीधी लड़ाई बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू और राजद से थी. जिसके बाद अब यही सीट एग्जिट पोल के अनुसार पुर्णतः बहुमत के साथ राजद के पक्ष में जाती दिखाई दे रही है. एग्जिट पोल के परिणामों पर अगर नज़र डाले तो जहानाबाद सीट से राजद उम्मीदवार सुदय यादव जदयू के प्रत्याशी को मात देते नजर आ रहे हैं.

भाजपा को भी मिल रही है हार

Image result for rahul gandhi in bihar

इसके अवाला अगर बिहार की अररिया सीट की बात करे तो यहाँ भी भाजपा के लिए बेहद बुरी खबर आ रही है, यहाँ भाजपा उम्मीदवार को अपनी पराजय झेलनी पड़ सकती है. इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार प्रदीप कुमार सिंह मामूली अंतर से लेकिन यह उपचुनाव हारते दिख रहे हैं.

भभुआ सीट पर भी बीजेपी की हालत है खराब

Image result for rahul gandhi in bihar

इसके साथ ही भभुआ सीट पर भी भाजपा की राह बेहद खस्ता नज़र आ रही है, यहाँ भी बीजेपी की हालत अच्छी नहीं है, लेकिन इस सीट पर कांटे की टक्कर के बाद फैसला कुछ भी हो सकता है.

केवल एक सीट से ही बीजेपी को करनी पड़ सकती है संतुष्टि

Image result for rahul gandhi in bihar

राजनितिक विशेषज्ञों के अनुसार, केवल एक सीट पर भाजपा उम्मीदवार रिंकी पांडेय को जनता की सहानुभूति वोट के अलावा कांग्रेस के बेहद कमजोर उम्मीदवारी का ही फायदा मिलता दिखाई दे रहा है.

एग्जिट पोल से कांग्रेस खेमें में ख़ुशहाली

Image result for rahul gandhi in bihar

अगर इन उपचुनावों के वोट प्रतिशत पर गौर करे तो बिहार की अररिया लोकसभा क्षेत्र में करीब 57%, जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र में लगभग 50.6% और भभुआ विधानसभा क्षेत्र में करीब 54.3 फीसदी मतदान डाले गये है. जिसके बाद अब रिजल्ट से पहले ही सामने आये एग्जिट पोल ने भाजपा और उसके सहयोगी दलों की नींद उड़ा दी है.

निष्कर्ष

Image result for rahul gandhi in bihar

हालांकि राज्य में हुए इन उपचुनावों में जीत किसके पाले में जायेगी ये अभी आधिकारिक तौर पर आना बाक़ी है. लेकिन परिणामों से पहले ही कांग्रेस जीत की तैयारी में जुट गई है.

Leave a Reply

Top