आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > जानिये कैसे करें बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से अलग

जानिये कैसे करें बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से अलग

जैसा कि आप सब जानते हैं कि बैंक अकाउंट और मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मई से बढ़ाकर अब उच्चतम न्यायालय ने अपने अगले आदेश तक रोक लगा दिया था. इसी कारण वह लोग जिनके पास आधार कार्ड था उनके ऊपर बैंक अकाउंट और मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक कराने का दबाव नहीं है.

delink mobile number bank account from aadhaar card बैंक अकाउंट

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं कि जिनके पास आधार कार्ड था और उन्होंने अपने बैंक अकाउंट और मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक करा लिया था.

आपको बता दें कि ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है और वह यह कि अब ऐसे लोग अपने आधार कार्ड के डिटेल्स को डीलिंक यानि कि आधार नंबर को अपने बैंक अकाउंट और मोबाइल से हटा सकते हैं.

कुछ प्रक्रिया करने के बाद आप अपना आधार कार्ड सभी सुविधाओं से आसानी से डीलिंक कर सकते हैं.

आपको बता दें कि अगर आप अपना बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर आधार कार्ड से डीलिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक एप्लीकेशन लिखनी होगी.

अगर आप अपना आधार कार्ड अपने बैंक अकाउंट से डीलिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसका कारण बताते हुए एक एप्लीकेशन लिखकर अपने बैंक के नज़दीकी शखा में जमा करना होगा.

ठीक इसी तरह से अगर आप अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से डीलिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसका कारण बताते हुए एक एप्लीकेशन लिखकर अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को यह एप्लीकेशन जमा करनी होगी.

इस प्रक्रिया के बाद आपका बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से डीलिंक हो जाएगा.

Leave a Reply

Top