आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > आज से बांटे जाएंगे 44 हज़ार करोड़ रुपये, सवा दो लाख एटीएम के ज़रिये

आज से बांटे जाएंगे 44 हज़ार करोड़ रुपये, सवा दो लाख एटीएम के ज़रिये

monitoring system faced a lot of difficulties

नई दिल्ली। गुरुवार का दिन भारतीय बैंकिंग के लिए अनूठा है। पहली बार बैंक शाखाओं को गुरुवार में खोला गया। अफरा तरफी की वजह से बैंकों में समय पर नोट पहुंचाने व शाखा में आने वाले ग्राहकों की निगरानी के लिए सरकारी एजेंसियों के लिए पिछले दो दिनों के भीतर अभूतपूर्व सामंजस्य बनाया गया है। रिजर्व बैंक के साथ ही वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि हालात पर नजर रखने में उनके पसीने छूट गये हैं।

वित्त मंत्रालय के बैंकिंग विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या यह थी कि किस तरह से रिकार्ड समय में सवा लाख बैंक शाखाओं और सवा दो लाख एटीएम को नकदी पहुंचाया जाए। बैंक शाखाओं में नोट पहुंचाने का काम बुधवार देर रात तक हुआ है। एटीएम में नकदी पहुंचाने का काम शुरु हो चुका है। शुक्रवार दोपहर तक एटीएम के लिए भी पर्याप्त राशि पहुंच जाएगी।

देश के हर बैंक ब्रांच में नई रकम को दो दिनों के अंदर पहुंचाने में सबसे ज्यादा मुश्किल आई है। दूरी होने की वजह से कई जगहों पर समय पर नकदी नहीं पहुंच सकी है। जबकि कई बैंक शाखाओं ने पास भेजी गई नकदी कम पड़ गई है। इसे सामान्य होने में चार से पांच दिन का समय लग जाएगा।

रिजर्व बैंक के स्तर पर भी पूर मामले की जबरदस्त निगरानी की जा रही है। मुंबई स्थिति हेड ऑफिस में एक विशेष टीम गठित की गई है इसके अलावा देश भर में फैले केंद्रीय बैंक के स्थानीय कार्यालयों में विशेष टीम का गठन किया गया है। रिजर्व बैंक के मुंबई कार्यालय में डिप्टी गवर्नर आर गांधी की अगुवाई में गठित टीम ने कल एटीएम में पैसा पहुंचाने वाली कंपनियों के साथ विशेष बैठक की। इसमें एटीएम सप्लाई करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। तकनीकी तौर पर इस बात की गारंटी की गई कि दिन में एटीएम मशीन को मिलने वाली पावर लाइन में कोई गड़बड़ी न हो या उनके स्विच संचालन में किसी प्रकार की खामी न उत्पन्न हो जाए। एटीएम पर भी शुक्रवार को बड़ी भीड़ जुटने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक की तरफ से सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि वे खास तरौ पर यह ध्यान रखे कि काले धन बड़े पैमाने पर सिस्टम में नहीं आ पाये।

ग्राहकों की पहचान को लेकर पूरी सतर्कता बरतने को कहा गया है ताकि बाद में उनकी पहचान हो सके। माना जा रहा है कि एटीएम में 40 हजार करोड़ रुपये की राशि दो हजार और 500 के नोट डाले जाएंगे। जबकि सौ रुपये के 4000 करोड़ रुपये के नोट डाले जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Top