आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब पर निशाना साधा, तेल आयात ब्लॉक करने की धमकी दी

डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब पर निशाना साधा, तेल आयात ब्लॉक करने की धमकी दी

donald trump gives warning to saudi arabia king on blocking imports of oil

अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए डॉनल्ड ट्रंप ने पदभार संभालने से पहले ही सऊदी अरब को चिंता में डाल दिया है। डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका को कच्चे तेल के मामले में आत्मनिर्भरता बढ़ानी होगी। चुनाव प्रचार के दौरान कई बार सऊदी अरब पर निशान साध चुके डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को सऊदी अरब से सभी तरह के तेल निर्यात को ब्लॉक करना होगा। इससे पहले प्रचार के दौरान उन्होंने कई बार दोहराया था कि अमेरिका को ऊर्जा के मामले में निर्भरता बढ़ानी होगी।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप केे बयानों पर सऊदी अरब के तेल मंत्री और सबसे बड़ी ऑइल कंपनी अरामको के चेयरमैन खालिद अल-फालिह ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मुझे भरोसा है कि दिल से सोचेंगे तो डॉनल्ड ट्रंप को सऊदी अरब से होने वाले तेल के आयात के फायदे नजर आएंगे। मैं सोचता हूं कि ऑइल इंडस्ट्री भी उन्हें यही सलाह देगी कि किसी भी ट्रेड में ब्लॉकिंग बहुत अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।’

अल-फालिह ने कहा, ‘अमेरिका खुद पूंजीवाद और मुक्त बाजार की व्यवस्था का झंडाबरदार रहा है।’ फालिह ने कहा कि अमेरिका खुद उस ग्लोबल इंडस्ट्री का मुख्य हिस्सा रहा है, जो आपस में जुड़ी रही है। इसमें सबसे बड़ा बाजार कच्चे तेल का ही है। ऐसे में खुले बाजार की व्यवस्था में समानता लाने से तेल मार्केट को सबसे अधिक लाभ होगा।

यही नहीं सऊदी तेल मंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि हम डॉनल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में बहुत बड़े और अतिवादी ऐलान किए थे, उम्मीद है कि राष्ट्रपति बनने के बाद वह थोड़ा बदलेंगे।

Leave a Reply

Top