आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > नहीं बदल सकेंगे 500 और 1000 के नोट, 24 नवम्बर के बाद

नहीं बदल सकेंगे 500 और 1000 के नोट, 24 नवम्बर के बाद

old-notes-will-not-be-exchanged-after-24-november

नोटबंदी से परेशान लोगों के लिए ये खबर दिल तोड़ने वाली हो सकती है। नोटबंदी के बाद पुराने नोट बैंकों और पोस्ट ऑफिस के जरिए बदलने की सुविधा का दुरुपयोग हो रहा है। इसी की वजह से सरकार पुराने नोट बदलने पर रोक लगा सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार इस समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाना चाहती। दूसरी तरफ वित्त मंत्रालय ने जनधन खातों का इस्तेमाल काले धन को सफेद करने के लिए कर रहे लोगों को भी चेतावनी दी है। मंत्रालय जुर्माना और सजा के प्रावधान पर विचार कर रहा है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 8 नवंबर को देश में 500 औऱ 1000 रुपये के नोट पर बैन लगा दिया था। इसके बाद से ही लोग पैसों की कमी से परेशान हो रहे हैं। इसके अलावा कुछ लोग अपने कालेधन को सफेद करने में लगे हुए हैं। सूत्रों से ये जानकारी मिल रही है कि सरकार 24 नवंबर के बाद नोट बदलने पर रोक लगा सकती है। दूसरी तरफ वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर उन लोगों को चेतावनी दी है जो जनधन खातों का इस्तेमाल काले धन सफेद करने के लिए कर रहे हैं।

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक 24 नवंबर के बाद नोट बदलने पर रोक लग सकती है। बता दें कि 24 नवंबर नोट बदलने की आखिरी तारीख है। सरकार इस समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाना चाहती। खबरों के मुताबिक बैंक इस रविवार को भी खोलने पर फैसला संभव है। अगर बैंक खुले तो नोट बदलने पर रोक पहले ही लग सकती है। वित्त मंत्रालय जनधन खातों के जरिये काले धन को सफेद करने वालों पर जुर्माना और सजा के प्रावधान पर विचार कर रहा है। दरअसल सरकार के पास जनधन खातों के दुरुपयोग की रिपोर्ट पहुंची है और इसके बाद कार्रवाई पर विचार किया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Top