आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > एक ऐसी इलेक्ट्रिक सुपर कार जो टेस्ला को देगी टक्कर, फेरारी 488 से होगी अधिक शक्तिशाली

एक ऐसी इलेक्ट्रिक सुपर कार जो टेस्ला को देगी टक्कर, फेरारी 488 से होगी अधिक शक्तिशाली

एलेक्स्ट्रा(elextra) में उच्चतम स्तर की इंजीनियरिंग और शिल्प कौशल उपलब्ध है, 4 सीटों, 4 द्वार, 4-व्हील ड्राइव के साथ एक अद्वितीय इलेक्ट्रिक सुपरकार बनाने और 2.3 सेकंड से कम समय में 0-100 किमी / घंटा स्पि्रंट निष्पादित करने में सक्षम है।

Image result for elextra

स्विट्जरलैंड में डिज़ाइन किया गया, जर्मनी में बनाया गया और दुनिया में सबसे अच्छा इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफार्म के आधार पर, एलेक्स्ट्रा सुपर कार को फिर से परिभाषित करता है।

एलेक्स्ट्रा(elextra) जर्मनी के स्टटगार्ट के निकट हाथ से बनाई जाएगी। यह सुपर कार ऐसे कंपनी के द्वारा निर्माण की जाएगी जो कम मात्रा में निर्माण तो करती है लेकिन वह कंपनी जिस चीज़ का भी निर्माण करती है उसकी गुणवत्ता बहुत ऊँची होती है।

Image result for elextra

एलेक्स्ट्रा को इस पहले मॉडल की 100 से अधिक कारों का निर्माण करने की उम्मीद है, इसलिए यह अत्यंत अनन्य होगा। परियोजना के पीछे स्विट्जरलैंड में क्लासिक फैक्ट्री के सीईओ स्विस डिजाइनर रॉबर्ट पाम हैं।

रॉबर्ट पाम कहते हैं: ‘एलेक्स्ट्रा के पीछे का विचार अतीत की सबसे रोमांचक इटलियन सुपर कारों की याद दिलाना है, जबकि आज की सबसे उन्नत तकनीक के साथ मिलकर इसका सुंदर और चिकना डिजाइन इस सुपर कार को और कारों से बिलकुल अलग बनाता है।’

एक कड़ी और बेहद मजबूत कार्बन फाइबर टब के चारों ओर निर्मित, हल्के, उन्नत, शानदार डिजाइन और कार्बन फाइबर का बना हुआ शरीर खोल होने के कारण हासिल किया गया वजन पारंपरिक एल्यूमीनियम निर्माण से लगभग 25% कम है।

ELEXTRA के अंदर एक दोहरी मोटर लगी हुई है, जो परंपरागत सभी पहिया ड्राइव सिस्टम पर एक महत्वपूर्ण सुधार प्रदान करती है। टार्क(torque) इलेक्ट्रॉनिक और स्वतंत्र रूप से सामने और पीछे वाले पहियों को वितरित किया जाता है। परिणाम सभी परिस्थितियों में अद्वितीय कर्षण है।

680 hp और दोहरी मोटर्स एलेक्स्ट्रा में घूमकर 2.3 सेकंड से भी कम समय में 100 किमी / घंटा गुजरती हैं, जो कि इसे दुनिया में कानूनी तौर पर सबसे तेज चलने वाली कार बनाती है। शीर्ष गति 250 किमी / घंटा तक सीमित है।

ELEXTRA बहुत तेज है, लेकिन यह भी अत्यंत कुशल: 100 किमी / घंटा की रफ्तार से यह सुपर कार 600 किमी की दूरी तय कर सकती है।

 

Leave a Reply

Top