आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > भारतीय रेल ने यात्रियों को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, अगर इस तरह से की है ट्रेन टिकट की बुकिंग तो नहीं मिलेगी सीट

भारतीय रेल ने यात्रियों को दिया बहुत ही तगड़ा झटका, अगर इस तरह से की है ट्रेन टिकट की बुकिंग तो नहीं मिलेगी सीट

अगर आप भी ट्रेन से सफर करने वाले हैं और टिकट कराने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. कई बार आपके साथ ऐसा होता होगा कि आपको अचानक से सफर करना पड़ता है और ऐसे में आपके पास रेलवे का कंफर्म टिकट नहीं होता है तो आप एजेंट के जरिए बुकिंग करा लेते हैं. अगर आप एजेंट से टिकट बुक कराते हैं तो सावधान हो जाएं.

पैसे कटने के बाद भी नहीं मिलता है टिकट

आपको बता दें कई बार एजेंट से टिकट बुकिंग कराने की वजह से आपके पैसे भी जाते हैं और टिकट भी नहीं मिलता है. भारतीय रेल की तरफ से अवैध रूप से टिकट न बुक कराने की चेतावनी दी गई है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि एजेंट टिकट बुकिंग के नाम पर लोगों से ज्यादा पैसे की वसूली करते हैं.

चलाया जा रहा है खास अभियान

पश्चिम रेलवे ने हाल ही में अवैध तरीके से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों और ज्यादा पैसा लेने वाले एजेंट के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. सुरक्षा बल की तरफ से कई मंडलों में इसको लेकर खास अभियान चलाया जा रहा है.

इस बात का रखें ध्यान

रेलवे के मुताबिक, ‘अगर आप एजेंट के जरिए टिकट बुकिंग करा रहे हैं तो आपको काफी सावधान रहने की जरूरत है. IRCTC के जरिए किसी तीसरे व्यक्ति द्वारा जब टिकट बुक की जाती है, तब आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका पैसा कहीं न डूबे.’

जब्त किए गए फर्जी टिकट

रेलवे की ओर से चलाए जा रहे खास अभियान के तहत करीब 2.15 करोड़ रुपये के ई-टिकटों को जब्त किया गया है. रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इस अभियान में पाया गया है कि एजेंट फर्जी आईडी के जरिए टिकट बुकिंग करते हैं इसमें कई रजिस्टर्ड IRCTC के एजेंट भी शामिल हैं तो आप बुकिंग से पहले एक बार पूरी जानकारी ले लें.

रेलवे करता है कार्रवाई

विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, रेलवे सभी अवैध दलालों पर कड़ी कार्रवाई करेगा. इन लोगों पर रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत कार्रवाई की जाती है. यह कार्रवाई रेलवे सुरक्षा बलों की तरफ से की जाती है.

Leave a Reply

Top