आप यहाँ पर हैं
होम > खेल (Sports) > भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता वर्ल्ड कप क्वालिफायर का पहला मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता वर्ल्ड कप क्वालिफायर का पहला मैच

indian women cricket team beats south africa in icc womens world cup qualifier match

कोलंबो: महिलाओं की भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर टूर्नामेंट का पहला मैच जीत गयी है. बुधवार के दिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप क्वालिफायर में दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हरा दिया. टॉस हारने के बाद भारतीय टीम पहले बैटिंग करने उतरी और 50 ओवरों में 206 रन बना दिये और जब दक्षिण अफ्रीका की टीम खेलने आई तो 156 रन पर ही उनकी पारी सिमट गयी. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज  ने अच्छा खेला और फिफ्टी मार दी और आईसीसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचने का जश्न मनाया. इस वर्ल्ड कप क्वालिफायर का फाइनल मैच 21 फरवरी को खेला जाएगा.

टीम इंडिया की निगाहें शीर्ष चार में जगह बनाने पर होगी, क्योंकि इससे वह न सिर्फ इंग्लैंड और वेल्स में 24 जून से 23 जुलाई के बीच होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप के लिए बल्कि आईसीसी महिला चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लेगी.

अहम मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मोना मेशराम (55) और कप्तान मिताली राज (64) की अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से आठ विकेट पर 205 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए मारिजाने काप और अयाबोंगा खाका ने दो-दो विकेट हासिल किए. इसके अलावा, शबनम इस्माइल और डाने वान को एक-एक सफलता हासिल हुई.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम के लिए तृषा चेट्टी ने सबसे अधिक 52 रन बनाए. इनके अलावा, कोई भी बल्लेबाज अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक पाई.

भारत के लिए शिखा पांडे ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए. एकता बिष्ट ने तीन विकेट लिए. इसके अलावा, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक-एक सफलता हासिल की.

भारतीय टीम की कप्तान मिताली को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. भारतीय टीम ने इस जीत के साथ अपने खाते में दो अंक जोड़ लिए हैं.

विश्व कप क्वालीफायर में खेले गए एक अन्य मैच में बांग्लादेश ने आयरलैंड को सात विकेट से हराया, वहीं श्रीलंका ने पाकिस्तान को तीन विकेट से हराया.

Leave a Reply

Top